• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

मुख्यमंत्री ने की जंजैहली पर्यटन उत्सव-2019 के समापन समारोह की अध्यक्षता

शिमला। जिला मण्डी के सराज क्षेत्र के जंजैहली में जंजैहली पर्यटन उत्सव-2019 के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि क्षेत्र में स्वास्थ्यवर्धक वातावरण, मनमोहक दृश्य और प्राकृतिक सौंदर्य के कारण पर्यटन के व्यापक अवसर उपलब्ध हैं। राज्य सरकार जंजैहली क्षेत्र को देश के सबसे लोकप्रिय ईको पर्यटन गंतव्य के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

जय राम ठाकुर ने सराज कला मंच के निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की, जिससे कार्यक्रम का आयोजन उपयुक्त तरीके से किया जा सके। उन्होंने जंजैहली में मिनी सचिवालय के निर्माण के लिए तीन करोड़ रुपये देने की घोषणा की, जिससे सभी प्रमुख कार्यालय एक परिसर में लाये जा सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस उत्सव का आयोजन क्षेत्र की बहुमूल्य सांस्कृतिक विविधता और प्राकृतिक सौंदर्य को प्रदर्शित करने का एक माध्यम है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में शिमला, मनाली, कुल्लू धर्मशाला इत्यादि कई पर्यटक स्थल हैं, परन्तु राज्य में कुछ ऐसे अनछुए गंतव्य हैं जिनका पर्यटन की दृष्टि से विकास करना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि इससे न केवल वर्तमान पर्यटक स्थलों में भीड़ कम करने में सहायता मिलेगी, बल्कि पर्यटको को नए गंतव्य स्थलों का आनंद उठाने का अवसर भी प्राप्त होगा।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने निर्णय किया है कि जिला शिमला के चांशल को शीत खेलों और स्कींग गंतव्य, जिला मण्डी के जंजैहली को इको-पर्यटन गंतव्य, जिला कांगड़ा के बीड़-बिलिंग को पैराग्लाइडिंग गंतव्य तथा पौंग बांध को जल क्रीड़ा गंतव्य के तौर पर विकसित किया जाएगा। प्रसिद्ध क्लब महिन्द्रा समूह ने जिला मण्डी के जंजैहली में रिजॉर्ट बनाने की सहमति दी है। प्रसिद्ध पर्यटन स्थल शिकारी माता मंदिर तक रोप-वे लगाने के लिए भी प्रयास किए जाएंगे, जिससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों का विस्तार सुनिश्चित होगा।

मुख्यमंत्री ने हाल ही में सम्पन्न हुए लोक सभा चुनावों में भाजपा को तहे दिल से समर्थन प्रदान करने के लिए लोंगों का आभार व्यक्त किया। भाजपा ने न केवल प्रदेश में सभी चार सीटों पर विजय प्राप्त की, बल्कि राज्य के सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में ऐतिहासिक जीत हासिल की, जो एक रिकॉर्ड है। इसके अतिरिक्त, प्रदेश में भाजपा को लगभग 69 प्रतिशत वोट मिले, जो पूरे देश में सबसे अधिक है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार इस पर्यटन उत्सव को और आकर्षक व सुव्यवस्थित बनाने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई ‘होम स्टे योजना’ को अपनाने के लिए लोगों से आगे आने का आग्रह किया। इससे न केवल पर्यटकों को ठहरने की सुविधा प्राप्त होगी, बल्कि होम स्टे चलाने वाले को आय का साधन भी प्राप्त होगा।
मुख्यमत्रीं ने कहा कि एशियन विकास बैंक द्वारा पोषित पर्यटन परियोजना जंजैहली में आरम्भ की जाएगी, जिससे पर्यटकों को आकर्षण का एक और साधन प्राप्त होगा। लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह भी शीघ्र बनाया जाएगा, जिससे क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों को सुविधा मिलेगी। इसके अतिरिक्त, जंजैहली तक जाने वाली सड़क का स्तरोन्यन व सुधार किया जाएगा ताकि क्षेत्र में पर्यटकों को आकर्षित किया जा सके।

उन्होंने जंजैहली में फिशरी फार्म के विकास के लिए 20 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने जंजैहली में बहुमंजिला पार्किंग के निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने भाखली खड्ड पर पुल के निर्माण के लिए 20 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने कावेली नाला और बासला सड़क पर पुल के निर्माण के लिए 10-10 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने उत्सव में भाग लेने वाले सभी 21 महिला मण्डलों को 11-11 हजार रुपये देने की घोषणा की।

इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने जंजैहली पर्यटन उत्सव- 2019 के समापन के अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक दलों को रवाना किया। उन्होंने विभिन्न विभागों, बोर्डों, निगमों तथा गैर सरकारी संगठनों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों में गहरी रूचि दिखाई। उन्होंने आयोजकों द्वारा प्रकाशित की गई उत्सव स्मारिका का भी विमोचन किया। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित विभिन्न आयोजनों के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए।

इस अवसर पर थुनाग में कार्यरत जंजैहली के एसडीएम सुरेन्द्र मोहन ने मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्यों का स्वागत किया। उन्होंने पर्यटन उत्सव के दौरान आयोजित विभिन्न आयोजनों के बारे विस्तृत जानकारी दी। इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने थुनाग में छारी खड्ड से टांडी और सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए 2.68 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना का शुभारम्भ किया। उन्होंने 75.70 करोड़ रुपये की लागत से लम्बाथाच में लम्बाथाच-च्यूणी-शाराधार-नारायबगढ़-थाची सड़क के स्तरोन्यन के लिए भूमि पूजन भी किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chief Minister presides over the closing ceremony of Janjahali Tourism Festival-2013
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister jai ram thakur, janjahihali tourism festival-2013, closing ceremony, presided over, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved