• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दो सालों में प्रदेश की जनता ने हमारी सरकार को भरपूर विश्वास और समर्थन दिया: जय राम ठाकुर

Chief Minister lays foundation stone for drinking water supply and sewage schemes - Shimla News in Hindi

शिमला। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के लोगों की सुविधा के लिए मल (सीवरेज) शुल्क को 25 प्रतिशत कम किया जाएगा। जून, 2005 की अधिसूचना के अनुसार वर्तमान में सीवरेज शुल्क पानी के बिल का 50 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री ने मण्डी के सेरी मंच से एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए यह घोषणा की। आज के अपने मण्डी दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने 167 करोड़ रुपए की परियोजनाओं की आधारशीला रखी और उद्घाटन किए।

उन्होंने कहा कि दो वर्ष का यह सेवाकाल सुशासन, नवाचार और जनसेवा को समर्पित रहा है। प्रदेश में नई सोच के साथ विकास की नई योजनाएं आरम्भ करने के परिणामस्वरूप विकास के एक नए युग का सूत्रपात हुआ है। इन योजनाओं के प्रभावशाली क्रियान्वयन से प्रदेश में लोगों के जन-जीवन में बदलाव देखने को मिल रहा है। इन दो सालों में प्रदेश की जनता ने हमारी सरकार को भरपूर विश्वास और समर्थन दिया है। भाजपा ने लोक सभा चुनावों में चारों सीटों पर रिकाॅर्ड अंतर से जीत दर्ज की और दोनों उप-चुनाव भी जीते। यह इस बात का प्रमाण है कि प्रदेश के लोगों ने सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों को अपना भरपूर समर्थन दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जन समस्याओं के समाधन को सर्वाेच्च प्राथमिकता दी है। लोगाें की समस्याओं के शीघ्र निपटारे में जनमंच मील पत्थर साबित हुआ है। अभी तक प्रदेश के सभी 68 विधनसभा क्षेत्रों में 171 जनमंच आयोजित किए जा चुके हैं। इनमें 43,271 जन शिकायतें एवं मांगे प्राप्त हुईं जिनमें से 91 प्रतिशत शिकायतों व मांगों का समाधान किया जा चुका है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि लोगाें की समस्याओं के शीघ्र समाधान की दिशा में सरकार ने एक और कदम आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन-1100 आरम्भ की है। तीन माह के भीतर ही 1.40 लाख काॅल्स प्राप्त हुईं हैं। इनमें 37 हजार 349 शिकायतें मिली और अब तक 30303 का समाधान किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 3,56,563 वरिष्ठ नागरिकों को 1500 रुपए प्रतिमाह की दर से पेंशन प्रदान की जा रही है। केन्द्र सरकार की ‘उज्ज्वला योजना’ से प्रदेश के 1,36,000 परिवारों को लाभ प्राप्त हुआ है। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत अभी तक 2 लाख 62 हजार से अधिक परिवारों को लाभ पहुंचाया गया है। इस योजना के तहत शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन देने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीें उठा पा रहे लोगों के लिए प्रदेश सरकार ने हिम केयर योजना आरम्भ की है। अभी तक इस योजना का लाभ 54 हजार 282 रोगियों ने उठाया है, जिस पर 51.33 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने तथा युवाओं को रोजगार के अवसर सृजित करने के लिए धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट आयोजित की गई, लेकिन खेद की बात है कि इस आयोजन को लेकर विपक्ष अनावश्यक शोर-शराबा कर रहा है, जबकि कांग्रेस शासित राज्यों ने भी इस प्रकार के आयोजन किए हैं। राज्य सरकार ने इस मीट के आयोजन पर बहुत कम धन राशि खर्च की। उन्होंने कहा कि कांगे्रस सरकार के शासनकाल के दौरान ऊना जिला में औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने में अनावश्यक धन राशि खर्च करने पर सीएजी ने भी स्वाल खड़े किए हैं। यही नही भूमि की उपलब्धता होने के बावजूद भूमि विकास और मिट्टी ढुलाई के काम पर ही लगभग 45 करोड़ रुपए व्यर्थ में खर्च किए गए।

जय राम ठाकुर ने दुकानों के निर्माण के लिए मण्डी नगर परिषद को दो करोड़ रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने मण्डी शहर में शौचालयों के निर्माण के लिए 25 लाख रुपये की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इन्दिरा मार्केट के रख-रखाव के लिए सरकार धन राशि उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने आंतरिक सड़क के विकास के लिए एक करोड़ रुपए देने की घोषणा की।

उन्होंने मण्डी में सिन्थैटिक लाॅन टेनिस कोर्ट और माण्डव्य नेचर पार्क का उद्घाटन किया। उन्होंने मण्डी शहर और मण्डी के समीपवर्ती गावाें को मल निकासी सुविधा प्रदान करने के लिए मल निकासी योजना का शिलान्यास किया जिसे 68.57 करोड़ रुपए की लागत से पूरा किया जाएगा।

उन्होंने भारत सरकार के कार्यक्रम के अन्तर्गत 82.18 करोड़ रुपए की लागत से उहल नदी से मण्डी शहर पेयजल संवर्धन योजना का लोकार्पण किया। इस योजना से मण्डी के लगभग 47 हजार लोगों को पेयजल सुविधा उपलब्ध होगी।

मुख्यमंत्री ने कंगनीधार से डूडर तहसील सदर से उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना की आधारशीला रखी, जिस पर 86.39 लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। उन्होंने ईवीएम और वीवीपीएटी के भण्डारण के लिए भ्यूली में एक गोदाम का शिलान्यास किया, जिस पर 7.50 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

उन्होंने खलियार मण्डी में उप-निदेशक कोषागार निरीक्षण सेंट्रल जाॅन मण्डी के कार्यालय एवं आवासीय भवन की आधारशीला भी रखी, जिसे 2.92 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित किया जाएगा। उन्होंने खलियार में ही माॅडल करियर सेंटर भवन का शिलान्यास किया जिस पर 2.36 करोड़ रुपए आएगी।

जय राम ठाकुर ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत पात्र परिवारों को निःशुल्क गैस सिलैण्डर भी वितरित किए। बाद में मुख्यमंत्री ने 2 करोड़ रुपये की लागत से मण्डी में निर्मित जोगेन्द्र जिमखाना क्लब का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के सबसे पुराने क्लबों में एक है, जो मण्डी शहर में विविध आयोजनों के लिए प्रयोग में लाया जा रहा है।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर कहा कि यह मण्डी जिले का सौभाग्य है कि यहां से प्रदेश को पहली बार मुख्यमंत्री मिला है। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश प्रगति व खुशहाली की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहा है और मण्डी प्रदेश का आदर्श जिला बनकर उभर रहा है। उन्होंने कहा कि मण्डी के बनने जा रही पेयजल आपूर्ति योजना से शहर में चैबीसों घण्टे पानी की आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

सांसद रामस्वरूप शर्मा ने आशा व्यक्त की कि छोटी काशी के नाम से प्रसिद्ध मण्डी शहर मुख्यमंत्री की अगुवाई में विकसित होगा। उन्होंने कहा कि मण्डी जिले को मेडिकल काॅलेज मिला है और यह देश का नौवां क्लस्टर विश्वविद्यालय भी खुला है।

पूर्व मंत्री एवं विधायक अनिल शर्मा ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए क्षेत्र में करोड़ों रुपए की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करने के लिए उनका आभार व्यक्त किया।

मण्डी जिला भाजपा अध्यक्ष रणवीर सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। विधायकगण राकेश जमवाल, विनोद कुमार, जवाहर ठाकुर, कर्नल इन्द्र सिंह, हीरा लाल, इन्द्र सिंह गांधी और प्रकाश राणा, मिल्कफेड के अध्यक्ष निहाल चन्द शर्मा, वक्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष राजबली, पूर्व विधायक डीडी ठाकुर एवं कन्हैया लाल, जिला परिषद अध्यक्षा सरला ठाकुर, नगर परिषद मण्डी की अध्यक्ष सुमन ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chief Minister lays foundation stone for drinking water supply and sewage schemes
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, drinking water supply and sewage schemes, foundation stone, bjp government, two years complete, himachal government, jairam government, chief minister jairam thakur, himachal pradesh news, himachal news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved