• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

बीड़-बिलिंग को मुख्य साहसिक खेल गंतव्य के लिए विकसित किया जाएगाः जयराम ठाकुर

धर्मशाला। नई राहें, नई मंजिले’ योजना के अंतर्गत एशिया विकास बैंक की सहायता से कांगड़क्ष जिले के बीड़-बिलिंग को पर्यटन की दृष्टि से साहसिक खेल स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। क्षेत्र के लोगों को लाभान्वित करने के लिए बैजनाथ में जल शक्ति मंडल भी खोला जाएगा। यह बात बुधवार को मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जिला कांगड़ा के बैजनाथ में एक विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए कहीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने आज बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र के अपने एक दिन के दौरे के दौरान 50 करोड़ रुपए की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन कर जनता को समर्पित किया। तीन जल आपूर्ति योजनाओं का शिलान्यास किया गया है, जिससे लोगों को घर-द्वार पर पेयजल की आपूर्ति होगी। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के विकास कार्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य में पिछले दो वर्षों में अभूतपूर्व विकास हुआ है, जो प्रदेशवासियों के स्नेह के कारण संभव हो पाया है। धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने बड़े अन्तर से जीत हासिल की और कांग्रेस प्रत्याशियों की जमानत तक ज़ब्त हो गई।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह कांगड़ा जिला का सौभाग्य है कि भारत के प्रधानमंत्री और विश्व के सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी के नेता नरेंद्र मोदी ने पिछले दो वर्षों में दो बार यहां का दौरा किया। प्रदेश में निवेश के वातावरण की गारंटी देते हुए प्रधानमंत्री ने धर्मशाला में इन्वेस्टर्ज मीट के दौरान निवेशकों से हिमाचल में निवेशक करने का आह्वान किया था। उन्होंने कहा कि यह अचरज की बात है कि विपक्ष के नेता राज्य के हितों की अनदेखी का आरोप लगाते हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि केंद्र और राज्य की डबल ईंजन सरकार हिमाचल प्रदेश को विकास के क्षेत्र में आदर्श राज्य स्थापित करने की ओर अग्रसर है। आयुष्मान भारत से छूट गए 22 लाख लोगों को राज्य सरकार की हिमकेयर योजना के अंतर्गत पांच लाख रुपए प्रति वर्ष चिकित्सा सेवाओं का लाभ दिया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत 58 हजार लोग लाभान्वित हुए हैं, जिस पर 58 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। इसी तरह उज्जवला योजना में कवर नहीं हुए परिवारों के लिए राज्य सरकार द्वारा गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की गई है और आज हिमाचल प्रदेश देश का प्रथम धुआं रहित राज्य बना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गंभीर बीमारियों से ग्रसित रोगियों को दो हजार रुपए प्रतिमाह सहायता राशि के रूप में प्रदान कर रही है। आईजीएमसी शिमला और टांडा मेडिकल कॉलेज में किडनी ट्रांसप्लांट की सुविधा शुरू की गई है और ये दोनों संस्थान देश के अग्रणी चिकित्सा संस्थानों के रूप में पहचान बना रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विभिन्न भागों में 181 जनमंच कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। इनमें से 90 प्रतिशत शिकायतों का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया और शेष शिकायतों को संबंधित विभागों को आगामी कार्यवाही के लिए भेजा गया है। इसके अतिरिक्त सरकार को जनता के नजदीक लाने और प्रदेशवासियों की समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन 1100 आरंभ की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के आयुर्वेदिक कॉलेज पपरोला को एम्ज स्तर के अस्पताल में स्तरोन्नत करने के लिए भारत सरकार को अनापत्ति पत्र दे दिया है। मुख्यमंत्री ने पपरोला आयुर्वेदिक कॉलेज के सभागार के निर्माण के लिए 1.50 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने बीड़ में पुलिस चौकी खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में रेलवे पुल के निर्माण का मामला भारत सरकार के समक्ष रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Chief Minister Jairam Thakur said, Beed-billing will be developed for the main adventure sports destination
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, chief minister jairam thakur, government of himachal pradesh, asia development bank, beed-billing, baijnath assembly constituency visits, tourism, water supply schemes, foundation stone, prime minister narendra modi, himachal pradesh news, himachal news\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi

Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved