• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जनगणना-2021: कांगड़ा जिला में मकानों का सूचीकरण कार्य 16 मई से होगा शुरू

Census -2021: Listing of houses in Kangra district will start from May 16 - Shimla News in Hindi

धर्मशाला। जनगणना-2021 के तहत कांगड़ा जिले में घरों की सूचीकरण तथा जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट करने का कार्य 16 मई से लेकर 30 जून तक किया जाएगा। इस के लिए जनगणना अधिकारियों तथा फील्ड कर्मचारियों को भी आवश्यक प्रशिक्षण दिया जा रहा है। दूसरे चरण में हिमच्छादित क्षेत्रों में 11 सितंबर से लेकर 30 सितंबर तक जनगणना का कार्य संपन्न किया जाएगा जबकि अन्य क्षेत्रों में नौ फरवरी से लेकर 28 फरवरी 2021 तक जनगणना का कार्य पूर्ण किया जाएगा। यह जानकारी उपायुक्त राकेश प्रजापति ने डीआरडीए सभागार में जनगणना अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण शिविर का समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि दी।

उपायुक्त ने कहा कि जनगणना देश के विकास का आधार है। राष्ट्रीय एवं राज्य स्तर पर कार्यान्वित किए जाने वाले सभी कार्यक्रमों एवं नीतियों की सफलता के लिए जनगणना के सही आंकड़ों का होना आवश्यक है। यह तभी संभव है, जब जनगणना कार्य के लिए नियुक्त अधिकारी एवं कर्मचारी पूर्ण रूप से प्रशिक्षित हों और अपने कार्य को समर्पण एवं निष्ठा के साथ-साथ समय पर पूरा करें।
उपायुक्त ने कहा कि विभिन्न लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं तथा स्थानीय निर्वाचन में जनगणना के आंकड़े महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि जनगणना के आधार पर ही नीतियों व योजनाओं के निर्माण के लिए मूल्यवान सूचना प्राप्त होती है। उपायुक्त ने सभी अधिकारियों से आग्रह किया कि वे जनगणनाा कार्य से सम्बन्धित समस्त पहलुओं को सूक्षमता से समझें, ताकि जनगणना के कार्य को त्रुटिरहित एवं समयबद्ध पूर्ण किया जा सके। प्रशिक्षण के दौरान अधिकारी एवं कर्मचारी शंकाओं का निर्वारण करें।

इस अवसर पर जनगणना विभाग के उपनिदेशक राजेंद्र प्रसाद ने जनगणना कार्य की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने प्रशिक्षण में जनगणना अधिकारियों को उनके उत्त्तरदायित्व एवं विभिन्न कानूनी प्रावधानों व नियमों के बारे में जानकारी दी।

इस अवसर पर एडीसी राघव शर्मा, एडीएम मस्त राम भारद्वाज सहित उपमंडलाधिकारी तथा विभिन्न जनगणना अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Census -2021: Listing of houses in Kangra district will start from May 16
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh, kangra, census -2021, population register, update work, from 16 may to 30 june, deputy commissioner rakesh prajapati, himachal pradesh news, himachal news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved