• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हिमाचल में भाजपा ने समान नागरिक संहिता, 8 लाख नौकरी के अवसर का किया वादा

BJP resolution letter issued for Himachal Pradesh elections - Shimla News in Hindi

शिमला । हिमाचल प्रदेश में भाजपा सरकार ने रविवार को समाज में एकरूपता, युवाओं और किसानों को सशक्त बनाने, सरकारी कर्मचारियों को न्याय दिलाने, चरणबद्ध तरीके से आठ लाख से अधिक रोजगार के अवसर प्रदान करने का वादा करते हुए 12 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अपना 11 सूत्री घोषणापत्र जारी किया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने राज्य में घोषणा पत्र का अनावरण करते हुए कहा, "यह संकल्प पत्र 11 प्रतिबद्धताओं पर खड़ा है। ये प्रतिबद्धताएं समाज में एकरूपता लाएगी, युवाओं और किसानों को सशक्त बनाएगी, बागवानी को मजबूत करेगी, सरकारी कर्मचारियों को न्याय दिलाएगी और धार्मिक पर्यटन को आगे बढ़ाएगी।"

भाजपा ने सत्ता में आने पर राज्य में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने का फैसला किया है।

नड्डा ने कहा, "इस उद्देश्य के लिए विशेषज्ञों की एक समिति बनाई जाएगी और उनकी रिपोर्ट के आधार पर राज्य में यूसीसी लागू किया जाएगा।"

मुख्य रूप से शिमला और कुल्लू क्षेत्र में कम से कम 20 विधानसभा क्षेत्रों में राजनीतिक दबदबा रखने वाले सेब उत्पादकों को लुभाने के लिए, भगवा पार्टी ने घोषणा की कि कार्टन पर माल और सेवा कर 12 प्रतिशत होगा। अतिरिक्त टैक्स सरकार वहन करेगी।

उच्च लागत और अपने हितों की रक्षा करने में सरकार की विफलता को लेकर उत्पादक सरकार के खिलाफ सड़कों पर हैं।

5,000 करोड़ रुपये की लागत से सभी गांवों को पक्की सड़कों से जोड़ा जाएगा और बुनियादी ढांचे और परिवहन को मजबूत करने के लिए 12,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाने हैं, जैसा कि कांग्रेस द्वारा अपना घोषणापत्र जारी करने वाले दिन आया था।

घोषणापत्र में राज्य में पांच नए मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का वादा किया गया है, इसके अलावा 'हिल स्टार्ट-अप योजना' के तहत 900 करोड़ रुपये का कोष स्थापित किया जाएगा।

सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही भाजपा ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 3,000 रुपये देने की घोषणा की है।

महिला सशक्तिकरण पर ध्यान देने के साथ, पार्टी ने सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया, कक्षा 6 से 12 तक की छात्राओं को साइकिल मिलेगी, जबकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने वालों को स्कूटी, गरीब महिलाओं के लिए तीन मुफ्त एलपीजी सिलेंडर, दो छात्रावासों का निर्माण प्रत्येक जिले में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली लड़कियों के लिए और होमस्टे के निर्माण के लिए महिलाओं को दो प्रतिशत ऋण।

घोषणापत्र में कहा गया है कि वक्फ संपत्तियों की न्यायिक आयोग के तहत कानून के तहत जांच की जाएगी और उनके अवैध उपयोग को रोका जाएगा।

स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को ध्यान में रखते हुए और प्राथमिक स्वास्थ्य को और मजबूत करने के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में मोबाइल क्लीनिकों की संख्या दोगुनी की जाएगी ताकि दूर-दराज के लोगों को स्वास्थ्य लाभ मिल सके।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-BJP resolution letter issued for Himachal Pradesh elections
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh elections, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2023 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved