• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जेपी नड्डा का हिमाचल प्रदेश में चार दिवसीय दौरा

BJP President JP Nadda will stay in the state for four days, will visit more than 25 places - Shimla News in Hindi

नई दिल्ली/शिमला । भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अपने गृह राज्य हिमाचल प्रदेश के चार दिवसीय दौरे पर हैं। अगले एक महीने के दौरान गृह मंत्री अमित शाह पश्चिम बंगाल , मध्य प्रदेश , राजस्थान , कर्नाटक और गुजरात समेत कई राज्यों का दौरा करने जा रहे हैं। भाजपा के केंद्रीय मंत्री से लेकर तमाम राष्ट्रीय पदाधिकारी भी लगातार प्रवास पर है और इस बीच भाजपा ने अपने सभी सांसदों को भी मैदान में उतार दिया है।

भाजपा ने अपने सभी सांसदों को अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करने, पार्टी द्वारा किए जा रहे आयोजनों में शामिल होने और क्षेत्र की जनता से सीधा संपर्क और संवाद स्थापित करने का निर्देश दिया है। सबसे खास बात यह है कि यह निर्देश पार्टी के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से आया है और संसदीय दल की बैठक के दौरान दिया गया है।।

दरअसल, इसे भाजपा के लोक सभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण रणनीति माना जा रहा है। हाल के विधानसभा चुनावों में पार्टी को कई सीटों पर महज इसलिए हार का सामना करना पड़ा क्योंकि वहां की सिटिंग विधायकों से क्षेत्र की जनता नाराज थी। इसलिए कोविड का खतरा कम होते ही पार्टी ने जनता से संपर्क और संवाद स्थापित करने के लिए अपने सभी सांसदों को मैदान में उतार दिया है।

पार्टी, 7 अप्रैल से लेकर 20 अप्रैल तक पूरे देश में सामाजिक न्याय पखवाड़ा मना रही है। सबसे खास बात यह है कि इस कार्यक्रम की रूपरेखा कुछ इस तरह से तैयार की गई है कि भाजपा समाज के सभी वर्गों तक पहुंच सके और खासतौर से जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों तक अपनी बात पहुंचा सके।

सामाजिक न्याय पखवाड़ा के तहत हर दिन को किसी एक खास कार्यक्रम या सरकारी योजना के प्रति समर्पित किया जा रहा है। इस दौरान भाजपा सांसद और अन्य नेता आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, नल से जल हर घर जल, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, बच्चों के लिए टीकाकरण, असंगठित क्षेत्र के मजदूरों, जनधन खातें, अटल पेंशन योजना, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कल्याण के लिए चलाए जा रहे योजनाओं के लाभार्थियों के साथ संवाद करेंगे और साथ ही इन योजनाओं का जोर-शोर से प्रचार-प्रसार भी करेंगे ताकि अधिक से अधिक लोग इन योजनाओं का भविष्य में लाभ उठा सकें। बाबा साहेब अंबेडकर की जयंती पर बूथ स्तर तक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

जनता के साथ जुड़ने की भाजपा की योजना कितनी व्यापक और असरदार है, इसका अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि पार्टी ने खासतौर से अपने मंत्रियों को देश के आकांक्षी जिलों का दौरा कर वहां रात में ठहरने का निर्देश दिया है।

पार्टी राज्य, जिला, मंडल यहां तक कि बूथ स्तर पर भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करने जा रही है और इन कार्यक्रमों में स्थानीय सांसद भी सक्रियता से शामिल होते नजर आएंगे।

विरोधी दलों द्वारा शासित राज्यों में केंद्रीय जनकल्याणकारी योजनाओं की धीमी प्रगति को लेकर विशेष तौर पर ध्यान दिया जाएगा। इन राज्यों में कोशिश की जाएगी कि राज्य सरकारों के असहयोग भरे रवैये के बावजूद ज्यादा से ज्यादा लोगों तक केंद्रीय योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके।

सबसे खास बात यह है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के मुताबिक, भाजपा के सभी सांसद गर्मी के इस मौसम में पानी के संकट से जूझ रहे लोगों को राहत देने के लिए अपने-अपने संसदीय क्षेत्रों में तालाब खुदवाते, बनवाते या पुराने तालाबों का पुनरोद्धार करवाते नजर आएंगे। प्रधानमंत्री ने आजादी के 75वें वर्ष पर मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के तहत पार्टी के सभी सांसदों को अपने-अपने संसदीय क्षेत्र में कम से कम 75 तालाब बनवाने का निर्देश दिया है।

यह भाजपा का राजनीतिक स्टाइल है कि पार्टी चुनाव खत्म होते ही अगले चुनाव की तैयारी शुरू कर देती है और शायद यही वजह है कि इतने बड़े स्तर और इतने बड़े पैमाने पर मनाए जा रहे सामाजिक न्याय पखवाड़े को लोक सभा चुनाव की तैयारियों के लिहाज से भी देखा जा रहा है ताकि सांसद और जनता, दोनों एक दूसरे के करीब आ सकें, एक दूसरे को समझ सके।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-BJP President JP Nadda will stay in the state for four days, will visit more than 25 places
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal election 2022, jp nadda, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved