• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

धूमल को मुख्यमंत्री उम्मीदवार बनाकर भाजपा ने सुजानपुर में बदली फिजा

सुजानपुर। भाजपा ने दो बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके प्रेम कुमार धूमल का नाम मुख्यमंत्री पद के लिए घोषित कर सुजानपुर सीट पर हवा का रुख भाजपा की तरफ मोड़ दिया है। सुजानपुर सीट भाजपा के लिए हमेशा मुश्किल रही है लेकिन इस बार कांग्रेस के दिग्गज नेता और उम्मीदवार रजिंदर सिंह राणा के लिए जीत हासिल करना कड़ी चुनौती बन चुका है। धूमल ने 2012 में हुए विधानसभा चुनाव में हमीरपुर से चुनाव लड़ा था। धूमल ने इससे पहले तीन चुनाव हमीरपुर जिले की बामसन सीट से लड़े थे लेकिन अमित शाह की रणनीति के तहत उनका निर्वाचन क्षेत्र सुजानपुर कर दिया गया है। सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के मौजूदा विधायक नरेंद्र ठाकुर को धूमल की जगह हमीरपुर से खड़ा किया गया है।

धूमल को सुजानपुर भेजने के पीछे शाह का मकसद सुजानपुर सीट पर कब्जा जमाने का है जो हमेशा से भाजपा के लिए टेढ़ी खीर रही है। जबकि हमीरपुर को धूमल और भाजपा का गढ़ कहा जाता है। कांग्रेस उम्मीदवार राणा 2014 से विधायक न होने के बावजूद इलाके में अपनी पकड़ बनाए हुए हैं। उन्हें इलाके में बड़े पैमाने पर मतादाताओं के बीच हर एक व्यक्ति के साथ बेहतर संबंध के लिए जाना जाता है। राणा ने 2014 के बाद कोई भी चुनाव नहीं जीता है। 9 नवंबर का चुनाव यह तय करेगा कि क्षेत्र की जनता यहां एक मुख्यमंत्री को अपना प्रतिनिधि चुनती है या फिर क्षेत्र के पसंदीदा नेता को।

सुजानपुर के एक दुकानदार सुनील कुमार मेहरा ने आईएएनएस को बताया, ‘‘राणा से स्थानीय लोग परिचित हैं। वह अच्छे और बुरे समय में लोगों से मिलते रहे हैं। वह लोगों की काफी मदद करते हैं। वह शादियों के दौरान परिवारों की मदद करते हैं। साथ ही, विधायक रहने के दौरान उन्होंने क्षेत्र के विकास के लिए कई जरूरी काम किए जिसमें एसडीएम कार्यालय का निर्माण भी शामिल है।’’सचुची गांव में मोबाइल की दुकान चलाने वाले गुलेर सिंह ने कहा कि स्थिति पहले 50-50 थी, लेकिन भारतीय जनता पार्टी द्वारा धूमल को मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद दृश्य धूमल के पक्ष में बदल गया है। हालांकि राणा अपनी तरफ से कोई कसर छोड़ नहीं रहे हैं।

सुजानपुर निर्वाचन क्षेत्र हमीरपुर जिले में स्थित है और हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आता है जिस पर धूमल के बेटे अनुराग ठाकुर का कब्जा है।2011 की जनगणना के मुताबिक, सुजानपुर की कुल आबादी 82,162 है। इसमें से 90.33 फीसदी आबादी ग्रामीण है और 9.67 फीसदी शहरी। क्षेत्र की कुल आबादी में अनुसूचित जाति का 24.17 फीसदी और अनूसूचित जनजाति का करीब 0.19 फीसदी हिस्सा है। सुजानपुर विधानसभा में वर्तमान में 67,065 मतादाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे।

राणा एक जमाने में धूमल के करीबियों में शुमार थे। राणा धूमल के मीडिया सलाहकार रह चुके हैं। उन्होंने 2012 में टिकट न दिए जाने को लेकर बगावत कर दी थी और पार्टी से नाता तोड़ लिया था। उन्होंने सुजानपुर से निर्दलीय चुनाव लड़ा था और भाजपा प्रत्याशी उर्मिल ठाकुर पर जीत दर्ज की थी।बाद में राणा ने कांग्रेस का हाथ थामा और 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए अपनी विधानसभा सीट छोड़ दी जहां उन्हें अनुराग ठाकुर से हार का सामना करना पड़ा। सुजानपुर सीट पर हुए उप चुनाव में कांग्रेस ने राणा की पत्नी अनीता राणा को चुनाव मैदान में खड़ा किया लेकिन उन्हें भाजपा के नरेंद्र ठाकुर ने 500 से ज्यादा मतों से शिकस्त दी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-BJP banks on CM candidate Dhumal for easy win in Sujanpur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: bjp banks, cm candidate dhumal, sujanpur, prem kumar dhumal, himachal pradesh assembly election 2017, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, shimla news, shimla news in hindi, real time shimla city news, real time news, shimla news khas khabar, shimla news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved