• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किसानों की मांगों को लेकर आमरण अनशन शुरू

The hunger strike begins with demands of farmers - Mandi News in Hindi

मंडी। किसान बचाओ हिमाचल बचाओ अभियान संयोजक देशराज शर्मा हिमाचल अधिकार आंदोलन के तहत किसानों को कर्ज माफी लाभकारी दाम, मंडी कलस्टर व मैडिकल यूनिवर्सिटी आदि मुददों को लेकर मंडी के ऐतिहासिक सेरी चानणी में आमरण अनशन पर बैठ गए। देशराज शर्मा ने आज का अनशन होशियार सिंह, कोटखाई और भुंतर निर्भया हत्याकांड की हाईकोर्ट की निगरानी में उच्चस्तरीय जांच की मांग को लेकर समर्पित किया। उनके साथ कैप्टन ओसी ठाकुर, जीवा नंद सराजी, राम सिंह, गुलाब सिंह, गोपालाचार्य, इंद्र सिंह, सुनील, अबलू राम रमेश नागिंदर दत ध्यान सिंह जीवन लाल क्रमिक अनशन पर बैठे। देशराज शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि किसान को खेती लागत भी नहीं मिलती। बेरोजगारी और मंहगाई की लूट के दौर में नेताओं ने बिजली-सीमेंट कारखानेदारों की सांठ गांठ से हिमाचल के किसानों को जल जंगल जमीन से बिना हिस्सेदारी अधिकार के बेदखल करके, कर्ज व युवा पीढिय़ों को विस्थापन व बेरोजगारी के नरक में धकेल, हिमाचल को कंगाल बना दिया।

हिमालय के दोहन में विस्फोटकों के आतंक और चीड़ रोपण से आजीविका असंतुलन से वन्यप्राणियों के बस्तियों में आकर फसले उजाडऩे से चारे के संकट से गाएं भी लावारिस छोड़ दी गई। जिससे हिमाचल के किसान भी आत्महत्या करने पर मजबूर हुए हैं। अनशन पर बैठे किसानों ने डॉ. स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करने, किसान आयोग का गठन, 5 हजार रूपए मासिक पेंशन व सब्सिडी, फसल बीमा, नि:शुल्क् बिजली और कर्ज माफी सहित कई मांगे रखीं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The hunger strike begins with demands of farmers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: farmers hunger strike in mandi, demands of farmers, hindi news, regional news in hindi, news in hindi, breaking news in hindi, mandi news, mandi news in hindi, real time mandi city news, real time news, mandi news khas khabar, mandi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved