• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

आपदा प्रबंधन पर कार्यशाला का आयोजन

Conducting workshop on disaster management - Mandi News in Hindi

मण्डी। हिमाचल प्रदेश राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, हिमाचाल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान शिमला और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, के संयुक्त तत्वाधान में बचत भवन, में इंसिडेंट रिस्पोंस सिस्टम पर आधारित तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ हुआ। कार्यषाला में जिला भर से विभिन्न विभागों के 40 अधिकारी भग ले रहे हैं। कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर अपने संबोधन में देशबन्धु कायथ पाठ्यक्रम निदेषक ने अपने सम्बोधन में कहा कि विभन्न प्रकार की प्राकृतिक और मानव जाति आपदाओं के संदर्भ में दिए गए एक संवेदनशील राज्य है जबकि भूकम्प की दृष्टि से यह अत्यंत संवेदनशील है क्योंकि हिमाचल प्रदेश का अधिकतर क्षेत्र जोन चार व पांच में आता है।

उन्होंने कहा कि आपदा के समय बचाव कार्यें में लगी टीम को यदि ज्ञात न हो कि कौन सी जिम्मेदारी किसे और कैसे से संसाधन अति मुख्यतः कौन से संसाधन अति आवश्यक हैं और वह किस विभाग के पास हैं तो ऐसी स्थिति में इंसिडेंट रिस्पोंस सिस्टम अर्थात घटना प्रतिक्रया प्रणाली के अस्थिर होने की संभावना बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला के आयोजन का मुख्य उद्देश्य किसी भी प्रकार की आपदा के समय घटना प्रतिक्रिया प्रणाली को मजबूत करना और राहहत कार्य में लगी पूरी अीम को अपने- अपने दायित्व और कार्यों के प्रति जागरूक कर उन्हेें सक्षम एवं प्रशिक्षित करना है।

इसके अतिरिक्त यह भी सुनिश्चित करना है कि आपदा से निपटने में अधिकारियों और कर्मचारियों में एक बेहतर तालमेल स्थापित हो। कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर सेवानिवृत कर्नल पी.के पाठक सलाहकार एनआईडीएम न्यू दिल्ली द्वारा घटना प्रतिक्रिया प्रणाली बारे विस्तृत जानकारी दी जा रही है। इस अवसर पर एसडीएम धर्मपुर प्रदीप कुमार सहित जिला के तहसीलदार व विभिन्न विभागों के कर्मचारी व अधिकारी सहित उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Conducting workshop on disaster management
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: disaster management, workshop, organizing, himachal pradesh news, आपदा प्रबंधन, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, mandi news, mandi news in hindi, real time mandi city news, real time news, mandi news khas khabar, mandi news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved