• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

मुख्यमंत्री ने कुल्लू जिला के लिए बजट में दी अनेक सौगातें: गोविंद सिंह ठाकुर

कुल्लू। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा प्रस्तुत वर्ष 2019-20 का बजट राज्य के किसानों, बागवानों, महिलाओं, युवाओं, कर्मचारियों, पेंशनरों, बेरोजगारों, व्यवसायियों, पंचायती राज संस्थानों व शहरी निकायों के चुने हुए प्रतिनिधियों सहित सभी वर्गो के लिए खुशहाली और समृद्धि लेकर आएगा। बजट में 15 नई योजनाएं गरीब लोगों का कल्याण, किसानों व बागवानों की समृद्धि को सुनिश्चित बनाएंगी। वन, परिवहन तथा युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने ये उद्गार प्रकट करते हुए कहा कि बजट में जहां प्रदेश के सभी वर्गों और क्षेत्रों के उत्थान व विकास को तरजीह प्रदान की गई है, वहीं कुल्लू जिला के लिए यह बजट अनेक सौगातों वाला है जो जिला के विकास को नई दिशा प्रदान करेगा।

गोविंद सिह ठाकुर ने कहा कि जिले के आनी उपमण्डल के दलाश के लिए बजट में बहुतकनीकी संस्थान खोलने की घोषणा की गई है, जिससे क्षेत्र के दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों के युवाओं को बड़ी सुविधा और राहत मिलेगी। क्षेत्र के युवाओं को उच्च तकनीकी कोर्स के लिए दूर शहरों में जाना पड़ता है और कुछ सम्पन्न परिवार ही बच्चों को ऐसे कोर्स करने के लिए बाहर भेजने की क्षमता रखते हैं। संस्थान के खुलने से आम परिवारों के बच्चो को तकनीकी उच्च शिक्षा प्राप्त करने की सुविधा प्रदान होगी।

उन्होंने कहा कि बजट में पर्यटन क्षेत्र में उडान-दो के अंतर्गत हैली टैक्सी शुरू करने तथा कुल्लू में अलग से हैलीपैड बनाना जिला के लिए बड़ी सौगात है जो पर्यटन को बढ़ावा देगी, सैलानियों को सुविधाजनक आवाजाही प्रदान करेगी और युवाओं के लिए स्वरोजगार के दरवाजे खोलेगी। होम-स्टे योजना में चार कमरों की अनुमति से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार को बढ़ावा मिलेगा। जल क्रीड़ाओं को बढ़ावा देने के लिए लारजी बांध में इन्हें प्रस्तावित किया गया है। लगभग तीन किलोमीटर क्षेत्र में फैले बांध क्षेत्र में जल क्रीड़ाओं का बेहतर ढंग से संचालन किया जा सकता है। बजट में एंटी हेलनेट योजना को शत-प्रतिशत लागू करने से बागवानों को बड़ी राहत मिलेगी और सेब की फसल को ओलों से बचाया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि जिला में बड़े पैमाने पर बागवानी की जाती है। मंत्री ने कहा कि जिला में ट्राउट फार्मिंग की अपार संभावना है और इसे बढ़ावा देने के लिए स्मोक्ड ट्राउट एवं फिले कैनिंग सेंटर स्थापित किया जाना प्रस्तावित है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-The Chief Minister gave a number of gifts to the Kullu District: Govind Singh Thakur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister jai ram thakur, kullu district, budget, government, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, कुल्लू जिला, बजट, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, kullu news, kullu news in hindi, real time kullu city news, real time news, kullu news khas khabar, kullu news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved