• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मनाली शरदोत्सव 2 से 6 जनवरी तक मनाया जाएगा: गोविंद ठाकुर

Manali Sharadotsav from 2 to 6 January: Govind Thakur - Kullu News in Hindi

कुल्लू। वन एवं पर्यावरण मंत्री एवं विंटर कार्निवल मनाली के अध्यक्ष गोविंद सिंह ठाकुर ने बताया कि कुल्लू जिले का प्रसिद्ध विंटर कार्निवल मनाली में आगामी 2 से 6 जनवरी, 2018 तक धूमधाम के साथ आयोजित किया जाएगा। कार्निवल का शुभारंभ मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर करेंगे। उन्होंने कहा कि कार्निवल से एक दिन पूर्व पहली जनवरी को ब्यास आरती पूजन किया जाएगा जिसमें क्षेत्र के 5000 से भी अधिक लोग भाग लेंगे। इन लोगों में विशेषकर घाटी के देवी-देवताओं को कारदार, पुजारी व अन्य लोग शामिल होंगे और एक साथ ब्यास की आरती करेंगे।
इस अवसर पर क्षेत्र की आराध्य देवी मां हिडिम्बा की झांकी भी निकाली जाएगी, जो स्थानीय लोगों सहित सैलानियों के लिए भी आकर्षण का केन्द्र होगी। इस अवसर पर एकत्रित 5000 से अधिक लोग मनाली माल रोड़ पर एक साथ वन्दे मातरम् का गायन करेंगे। इसमें क्षेत्र के महिला मण्डलों की अह्म भूमिका और उपस्थिति रहेगी। सभी महिलाओं कुल्लू के पारम्परिक परिधानों में सुस्सजित होंगी ताकि यहां की समृद्ध संस्कृति का प्रचार-प्रसार हो सके।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि मनाली कार्निवल के दौरान विभिन्न राष्ट्रीय शीतकालीन खेलों का आयोजन किया जाएगा। यह साहसिक खेलें शातरू जोत, सोलंग नाल, गुलाबा तथा मढ़ी इत्यादि बर्फीले क्षेत्रों में आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि बर्फ के दीदार के लिए तथा नव वर्ष के अवसर पर हजारों की संख्या में देसी व विदेशी सैलानी दिसम्बर-जनवरी माह के दौरान मनाली आते हैं और साहसिक खेलों के आयोजन का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना है और साथ ही स्थानीय नवोदित खिलाडिय़ों को मौका प्रदान करना है। साहसिक खेलों के अलावा मनाली में अन्य नियमित रूप से खेली जाने वाली खेलों का भी आयोजन किया जाएगा।

वन मंत्री ने कहा कि विंटर कार्निवल के दौरान कुल्लू जिला के वाद्य यंत्रों का बखूबी प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस दौर में हमारी प्राचीन परम्पराएं कहीं न कहीं लुप्त हो रही हैं और इन्हें जीवित रखना सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि इसी प्रयास में मनाली कार्निल के दौरान पारम्परिक परिधानों तथा वाद्य यंत्रों का बड़े पैमाने पर उपयोग व प्रदर्शन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कार्निवल में स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहित करने के प्रयास किए जाएंगे और इसके अलावा सिने जगत के कलाकार भी अपार जन समूह का मनोरंजन करेंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Manali Sharadotsav from 2 to 6 January: Govind Thakur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: govind thakur, manali sharadotsav, organized, 2 to 6 january, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, kullu news, kullu news in hindi, real time kullu city news, real time news, kullu news khas khabar, kullu news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved