• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

मनाली-लेह राजमार्ग 10 दिनों में फिर खुलेगा, बर्फ हटाने का अभियान जारी

Kullu news : Manali-Leh highway will open again in 10 days - Kullu News in Hindi

मनाली। करीब पांच महीने तक यातायात पर रोक रहने के बाद मनाली-लेह राजमार्ग को मोटर चालकों के लिए 10 दिनों में फिर खोले जाने की संभावना है। राजमार्ग से बर्फ हटाने का अभियान जारी है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कमांडर कर्नल ए.के.अवस्थी ने बताया कि बर्फ को हटाने का काम तेजी से चल रहा है। अगर मौसम अनुकूल रहा तो मनाली व लेह के बीच यातायात 10 दिनों में बहाल होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि बारलाचा दर्रे के पास के कुछ हिस्सों में 20 फुट से ज्यादा बर्फ जमी है। यह बर्फ हटाना एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि पूरे 475 किमी भाग के मरम्मत का कार्य भी चल रहा है। यह मार्ग हिमाचल प्रदेश पर्यटन शहर को जम्मू एवं कश्मीर के लेह से जोड़ता है। यह मार्ग सशस्त्र बलों के आवागमन व लद्दाख के अग्रिम क्षेत्रों में माल की आपूर्ति के लिए महत्वपूर्ण है।

मनाली-लेह राजमार्ग अपने रास्ते में रोहतांग दर्रा (13,050 फुट), बारलाचा दर्रा (16,020 फुट), लाचुलुंगला दर्रा (16,620 फुट) व तांगलांगला (17,480 फुट) से होकर गुजरजता है। बीआरओ देश में रणनीतिक राजमार्गो की देखरेख करता है।

हिमाचल सड़क परिवहन निगम के अधिकारी ने बताया कि एक बार राजमार्ग पर यातायात के खुलने के बाद दिल्ली से लेह के बीच मनाली व केलांग के जरिए बस सेवा शुरू करने में कम से कम 10 दिन लगेंगे। रोहतांग दर्रे को पहले ही बर्फ हटाने के बाद पर्यटकों के लिए खोला जा चुका है। रोहतांग दर्रा पर्यटकों के आर्कषण का प्रमुख केंद्र है, जो मनाली से 52 किमी दूर है। रोहतांग दर्रे की यात्रा के लिए हर रोज ऑनलाइन पहले आओ-पहले पाओं के आधार पर 1,200 टैक्सी या निजी वाहनों को अनुमति दी जाती है। इसमें 800 पेट्रोल वाहन व बाकी के डीजल वाहन होते हैं।

-आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kullu news : Manali-Leh highway will open again in 10 days
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kullu news, manali-leh highway, ice on manali-leh highway, himachal road transport corporation, kullu hindi news, himachal hindi news, हिमाचल सड़क परिवहन निगम, मनाली-लेह राजमार्ग, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, kullu news, kullu news in hindi, real time kullu city news, real time news, kullu news khas khabar, kullu news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved