• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हीलिंग हिमालया फाउंडेशन हटाएगी श्रीखण्ड यात्रा मार्ग से कचरा

Healing Himalaya Foundation will remove trash by Shrikhand Yatra route - Kullu News in Hindi

मनाली। दिल्ली की हीलिंग फाउंडेशन हिमालया संस्था का 15 सदस्यीय दल कुल्लू घाटी में सफाई जागरूकता अभियान चलाने के बाद पवित्र श्रीखण्ड यात्रा मार्ग की सफाई के लिए रवाना हो गया है। रवाना होने से पूर्व फाउंडेशन के संस्थापक प्रदीप सांगवान ने बताया कि आनी के स्थानीय प्रशासन व लोगों के सहयोग से श्रीखण्ड यात्रा मार्ग से 500 बैग कचरा हटाने का लक्ष्य तय किया गया है। उन्होंने कहा इस अभियान में स्थानीय स्वयं सेवी संस्थाओं सहित श्रीखण्ड यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं का सहयोग लिया जाएगा । कुल्लू घाटी में उनकी संस्था द्वारा चलाए गए अभियान के तहत कई गांवों में स्थानीय वासियों को घरों से निकलने वाले कचरे को उचित ढंग से ठिकाने लगाने, प्लास्टिक, शीशे की बोतलों आदि से घर पर आकर्षक सजावटी सामान बनाने की जानकारी कार्यशाला के माध्यम से प्रदान की गयी।

आपको बता दें कि संस्था बिना किसी सरकारी मदद के अपने कार्य को गत दो वर्षें से अंजाम देती आ रही है। उनकी संस्था द्वारा कुछ गांवों के घरों में कचरा रखने के लिए जूट बैग और गांव में डस्टबिन उपलब्ध करवाए गए। विश्व के कई देशों में पर्यावरण संरक्षण का ध्यान रखते हुए प्लास्टिक वेस्ट रिसाईकल प्लांट लगाए गए हैं और उर्जा भी तैयार की जा रही है। भारत में अभी इस तरह के संयन्त्रों की संख्या काफी कम है और कचरा निबटान एक गंभीर समस्या बन गया है। सितम्बर में ग्रीन फैस्टीवल के आयोजन द्वारा कचरे से तैयार कलाकृतियों को प्रदर्शित किया जाएगा। सांगवान ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचाने के लक्ष्य के लिए शूलिनी यूनिवर्सिटी से टाईअप किया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Healing Himalaya Foundation will remove trash by Shrikhand Yatra route
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: healing himalaya foundation, shrikhand yatra route, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, kullu news, kullu news in hindi, real time kullu city news, real time news, kullu news khas khabar, kullu news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved