• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्लास्टिक कचरा 75 रुपये किलो खरीदेगी सरकार: गोविंद सिंह

Govt to buy plastic waste Rs 75 kg: Govind Singh - Kullu News in Hindi

कुल्लू। वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश सरकार ने प्लास्टिक के कचरे के लिए न्यूनतम मूल्य घोषित करके स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक बहुत बड़ा निर्णय लिया है। बुधवार को गांधी जयंती के उपलक्ष्य पर स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत देव सदन में स्थानीय नगर परिषद और ग्रामीण विकास विभाग द्वारा आयोजित एक समारोह में गोविंद सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार प्लास्टिक के कचरे को 75 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से खरीदेगी।

उन्होंने कहा कि 11 सितंबर से आरंभ किए गए स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत देश भर में प्लास्टिक के सामान का कम से कम प्रयोग करने और इसके कचरे के सही निष्पादन पर विशेष जोर दिया गया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए आम लोगों की भागीदारी अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अगर प्रत्येक घर पर ही कचरे की छंटाई करके प्लास्टिक को अलग कर दिया जाए तो एक बहुत बड़ी समस्या का समाधान अपने आप ही हो जाएगा।

वन मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी स्वच्छता को सर्वोपरि मानते थे और आज उनकी 150वीं जयंती पर प्रत्येक भारतीय को स्वच्छता सहित उनके सभी आदर्शों का अनुसरण करना चाहिए। इससे पहले वन मंत्री ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण किया और भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने उपस्थित लोगों को स्वच्छता, प्लास्टिक के कचरे के सही निष्पादन और प्लास्टिक के कम से कम प्रयोग की शपथ दिलाई।

इस अवसर पर वन मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 43 लाभार्थियों को स्टील के बर्तन और डस्टबिन वितरित किए। उन्होंने कुल्लू शहर में कचरे की सही छंटाई करके कबाड़ उठाने वाले तीन लोगों विक्की, कोकी और बबलू को पुरस्कृत किया। घर-घर से सही ढंग से कचरा एकत्रित करने वाले कर्मचारियों यम बहादुर, राधा देवी और रानी को भी ईनाम दिए गए। अपने घर में ही कूड़े की सही छंटनी करके इसे सफाई कर्मचारी को देने वाले कुल्लू शहर के विभिन्न वार्डों के एक-एक नागरिक को भी वन मंत्री ने पुरस्कृत किया।

इनमें वार्ड एक से मनोज सूद, वार्ड तीन से जावेद, वार्ड चार से गीता देवी, वार्ड पांच नरेश मिश्रा, वार्ड छह सारिका कटोच, वार्ड आठ डा. पीडी लाल, वार्ड नौ छापेराम, कविता देवी, वार्ड दस शमशेर सिंह राणा और वार्ड 11 से रेशमा वर्मा शामिल हैं। वेस्ट टू टेस्ट योजना के तहत कलेक्शन सेंटर में कांच, प्लास्टिक और पालीथिन का कचरा जमा करवाने के लिए स्काउट एंड गाइड्स की टीम को वन मंत्री ने कूपन प्रदान किए। इससे पहले उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने वन मंत्री का स्वागत किया तथा स्वच्छता ही सेवा के तहत आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने स्वच्छता और प्लास्टिक के कचरे के सही निष्पादन के लिए सभी जिलावासियों से सहयोग की अपील भी की।

कार्यक्रम के बाद वन मंत्री ने ढालपुर चैक पर पौधारोपण किया तथा साइकिल रैली में भाग लिया। इस मौके पर पूर्व सांसद महेश्वर सिंह, डीआरडीए परियोजना अधिकारी सुरजीत सिंह, नगर परिषद उपाध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत, पार्षद और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Govt to buy plastic waste Rs 75 kg: Govind Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sports minister govind singh thakur, government of radesh, price declared, shimla news, himachal pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, kullu news, kullu news in hindi, real time kullu city news, real time news, kullu news khas khabar, kullu news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved