• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्वयंसेवी संस्थाओं को समझाया आपदा प्रबंधन

Disaster Management Explained to NGOs in workshop - Kullu News in Hindi

कुल्लू। किसी भी तरह की आपदा से होने वाले नुक्सान को कम करने, आपदा के समय बचाव, राहत व पुनर्वास कार्यों को बेहतर ढंग से अंजाम देने और इन कार्यों में सरकारी तंत्र व स्वयंसेवी संस्थाओं में बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए शनिवार को बचत भवन में एक कार्यशाला आयोजित की गई।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के तहत राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सहयोग से आयोजित इस कार्यशाला में विभागीय अधिकारियों के अलावा कुल्लू जिला की विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों ने भी भाग लिया।

कार्यशाला के समापन सत्र को संबोधित करते हुए एडीएम अक्षय सूद ने कहा कि आपदा प्रबंधन में प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं का भी महत्वपूर्ण योगदान रहता है। आपदा के समय अगर सभी सरकारी विभाग और स्वयंसेवी संस्थाएं आपसी सामंजस्य व बेहतर तालमेल के साथ कार्य करें तो प्रभावित लोगाें को त्वरित मदद मिलेगी और नुक्सान को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है।

एडीएम ने बताया कि आपदा के दौरान सरकारी तंत्र और स्वयंसेवी संस्थाओं में बेहतर सामंजस्य के लिए अब जिला अंतर-एजेंसी समूह का गठन किया जा रहा है। इस समूह में सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधि शामिल किए जा रहे हैं। इस समूह के समन्वयक आपदा के दौरान जिला आपातकालीन आपरेशन केंद्र में होने वाली बैठकों और आपदा प्रबंधन से संबंधित निर्णयों में शामिल रहेंगे।

इससे पहले कार्यशाला के उदघाटन सत्र में जिला राजस्व अधिकारी राजेश भंडारी ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा कार्यशाला के उद्देश्यों की जानकारी दी। कार्यशाला के तकनीकी सत्र में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से संबद्ध विशेषज्ञ नवनीत यादव ने प्रतिभागियों को आपदा प्रबंधन से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां दीं। डीडीएमए की समन्वयक (प्रशिक्षण एवं क्षमता निर्माण) हरकंचन ने सभी प्रतिभागियों का आभार व्यक्त किया तथा उन्हें आपदा प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया।

कार्यशाला के दौरान जिला अंतर एजेंसी समूह का गठन भी किया गया। इस समूह में आपदा प्रबंधन से संबंधित सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों को भी शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Disaster Management Explained to NGOs in workshop
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: disaster management, ngos, disaster management workshop, district disaster management authority, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kullu news, kullu news in hindi, real time kullu city news, real time news, kullu news khas khabar, kullu news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved