• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पांच दिन तक आपस में हंसी-मजाक नहीं करते पति-पत्नी, जानें क्यों?

Kullu news : husband and wife not laugh-joke at each other till five days - Kullu News in Hindi

कुल्लू। देश में अलग-अलग जगह अलग-अलग तरह की प्रथाएं चल रही हैं। खास बात यह है कि लोग इन प्रथाओं को मानते भी हैं और उनका अनुसरण भी करते हैं। कई प्रथाएं तो ऐसी हैं, जिनके बारे में जानकर अजीब भी लगता है, लेकिन लोग उनका पालन करते हैं। कहीं ये प्रथाएं भगवानों से जुड़ी होती हैं तो कहीं पूर्वजों से। ऐसा ही एक जिला है हिमाचल प्रदेश का कुल्लू। यहां सदियों से एक ऐसी प्रथा चली आ रही है जिसमें वर्ष में पांच दिन पति-पत्नी एक-दूसरे से किसी तरह का हंसी-मजाक नहीं करते।

मणिकर्ण घाटी के पीणी गांव में दंपती वर्ष के इन 5 दिनों में आपस में हंसी-मजाक तक नहीं करते। औरतें 5 दिन तक कपड़े भी नहीं बदलती हैं। इस गांव में इस प्रथा का पालन 17 से 21 अगस्त तक 5 दिन तक होता है। इन दिनों लोग शराब भी नहीं पीते।

लोगों का यह मानना है कि लाहुआ घोंड देवता जब पीणी पहुंचे थे तो उस दौरान यहां राक्षसों का आतंक था और उन्होंने इन राक्षसों को मौत के घाट भी उतारा था। भादो संक्रांति को यहां काला माह कहा जाता है। माना जाता है कि भगवान के यहां पांव रखने के बाद से ही इस देव प्रथा की शुरुआत हो गई जिसका लोग आज भी पालन करते हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kullu news : husband and wife not laugh-joke at each other till five days
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kullu news, husband wife, laugh, joke, customs in kullu, kullu hindi news, kullu latest news, himachal pradesh hindi news, himachal pradesh government, कुल्लू समाचार, हिमाचल प्रदेश समाचार, हिमाचल प्रदेश सरकार, हिमाचल प्रदेश प्रथाएं, कुल्लू में प्रथाएं, पति पत्नी, हंसी मजाक, ajab gajab news in hindi, weird people stories news in hindi, kullu news, kullu news in hindi, real time kullu city news, real time news, kullu news khas khabar, kullu news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

अजब - गजब

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved