• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जयसिंहपुर में डिग्री कॉलेज शिवनगर के लिए 5 करोड़ रुपये की घोषणा

5 crore for degree college at Shivsanpur Jaisinghpur - Kangra News in Hindi

कांगड़ा (विजयेन्दर शर्मा)। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला कांगड़ा के जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र के शिवनगर में एक जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रतिशोध की भावना से काम नहीं करेगी और जो लोग कार्य संस्कृति का पालन नहीं करेंगे या सरकारी कार्यों के प्रति लापरवाह पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कांग्रेस शासन में सेवानिवृत होने के बाद भी कार्यालयों में कार्य कर रहे अधिकारियों व कर्मचारियों को निकालने का ठोस निर्णय लिया है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बुजुर्गों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ प्रदान करने के लिए आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया है। उन्होंने कहा कि वह जनता के हित में और राज्य के लोगों के कल्याण के लिए सुझावों के लिए सदैव तत्पर रहेंगे क्योंकि वह स्वयं भी एक आम परिवार से सम्बन्ध रखने वाले आम व्यक्ति है।

उन्होंने कहा कि हालांकि यह स्पष्ट था कि प्रदेश में भाजपा सरकार बनाएगी लेकिन दो बड़े जिलों कांगड़ा और मण्डी के लोगों ने यह सुनिश्चित कर कांग्रेस को पूरी तरह से प्रदेश से बाहर होने का रास्ता दिखाया है। उन्होंने कहा कि कांगड़ा और मण्डी के लोगों ने भाजपा सरकार के गठन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने आश्वासन दिलाया कि सरकार लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरेगी।

उन्होंने कहा कि भाजपा ने 44 सीटों के अलावा दो स्वतंत्र विधायकों का समर्थन भी प्राप्त किया है। उन्होंने कहा कि हमें हर पांच सालां के बाद वैकल्पिक सरकारों के गठन के पुनरावृत्ति प्रचलन को बदलना होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब भाजपा राज्य के लोगों के सहयोग और प्रेम के साथ अगले 20 सालों तक शासन करेगी।

उन्होंने कहा कि उन्हें अपने कांगड़ा प्रवास के दौरान जानकारी मिली कि वहां पर ऐसी कोई परियोजना नहीं है, जिसका लोकार्पण या शिलान्यास किया जा सके क्योंकि पूर्व सरकार ने चुनावों के मध्यनजर जल्दी में अधूरी परियाजनाओं के लोकार्पणों व बिना किसी बजटीय प्रावधान के शिलान्यासों की झड़ी लगा दी। उन्होंने कहा कि वह अपने शीतकालीन प्रवास के दौरान लोगों से मिलकर उनकी शिकायतों को सुनेगे तथा उनकी समस्याओं को समझेंगे।


मुख्यमंत्री ने सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के लिए 10 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत करने के लिए केन्द्र गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह का आभार प्रकट किया। इस कार्यक्रम से अन्तरराष्ट्रीय सीमाओं के समीप सीमवर्ती क्षेत्रों में अतिरिक्त अधोसंरचना सृजित करने के प्राथमिक उद्देश्य से दूर्गामी तथा कठिन क्षेत्रों में रह रहे लोगों की जरूरतों को पूरा करने में सहायता मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे न केवल सीमावर्ती क्षेत्रों के लोगों को आर्थिक सुधार के अवसर प्रदान होंगे बल्कि उन्हें सीमा पर रहते हुए सुरक्षा भी प्रदान होगी।

जय राम ठाकुर ने इस अवसर पर कांगड़ा ज़िले के पालमपुर के ढाड गांव के प्रथम परमवीरचक्र प्राप्त करने वाले मेजर सोमनाथ शर्मा को याद किया, जिनका आज जन्मदिन था। उन्होंने गुरू रविदास को उनकी जयन्ती के अवसर पर पुष्पांजलि अर्पित की।

उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा के लिए किए गए वायदे को पूरा कर ‘गुड़िया हैल्पलाईन’ टोल फ्री नम्बर 1515 का आरम्भ किया। उन्होंने कहा कि इस हैल्पलाईन के तहत अपराधियों के विरूद्ध 48 घण्टों के भीतर कार्रवाई सुनिश्चित बनाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त सरकार ने एक अभिनव पहल करते हुए महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशिष्ट विशेषताओं वाला ‘शक्ति बटन’ मोबाईल एप्प भी आरम्भ किया है। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में विभिन्न प्रकार के माफिया पर कड़ी कार्रवाई अमल में लाने के लिए ‘होशियार हैल्पलाईन’ टॉल फ्री नम्बर 1090 भी आरम्भ किया गया है।

मुख्यमंत्री ने जयसिंहपुर विधानसभा के शिवनगर में महाविद्यालय के लिए 5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की और इसके लिए अतिरिक्त भूमि का चयन करने के लिए कहा। उन्होंने जयसिंहपुर तहसील के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोटलू में अगले शैक्षणिक सत्र से विज्ञान की कक्षाएं आरम्भ करने की घोषणा भी की। उन्होंने आलमपुर से हारसीपतन तक सड़क, जिसकी अधिसूचना पूर्व कांग्रेस सरकार ने रद्द कर दी थी उसे ज़िला की मुख्य सड़क बनाने की घोषणा की। उन्होंने आलमपुर से लम्बागांव तक उठाऊ सिंचाई योजना के लिए 8.5 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि देने की घोषणा की। इस योजना के तहत इस क्षेत्र की पांच पंचायतें लाभान्वित होंगी। उन्होंने जयसिंहपुर में हिमाचल पथ परिवहन निगम का उप-डिपो खोलने तथा बस अड्डे के लिए 50 लाख रुपये देने की घोषणा की।


जय राम ठाकुर ने कहा कि धार में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान खोलने के लिए सरकार सहानुभूतिपूर्वक विचार करेगी। उन्होंने शिवनगर में महाविद्यालय के लिए भूमि दान करने के लिए श्री विष्णु दत शर्मा का आभार व्यक्त किया।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन परमार ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि जनता प्रदेश की राजनीति में पूर्ण बदलाव चाहती थी। उन्होंने कहा कि श्री जय राम ठाकुर के शासन को भारी विकास और लोगों के हित में लगातार निर्णय लेने के लिए याद किया जाएगा। उन्होंने पूर्व कांग्रेस सरकार को धन का दुरूपयोग करने तथा केन्द्र की सरकार द्वारा डेढ़ वर्ष पहले स्वीकृत किए गए 69 राष्ट्रीय उच्च मार्गों की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट न बनाने की आलोचना की।

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने इस अवसर पर लोगों को वर्षा जल संग्रहण अधोसंरचना तैयार करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में विभिन्न नदी-नालों पर चैकडेम बनाने की अपार संभावनांए हैं तथा इनके पानी को सिंचाई के लिए प्रयोग में लाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें जल की एक-एक बूंद का संग्रहण करना चाहिए।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन परमार ने इस अवसर पर बोलते हुए पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार द्वारा प्रदेश के विकास के लिए किए गए उनके प्रयासों को सराहा।


जयसिंहपुर के विधायक रवि धीमान ने मुख्यमंत्री, अन्य मंत्रिमण्डल के सहयोगियों और इस अवसर पर उपस्थित विधायकों का गरमजोशी से स्वागत किया। उन्होंने मुख्यमंत्री से जयसिंहपुर में हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम का डिपो तथा उप पुलिस अधीक्षक का कार्यालय, धार में औद्योगिक प्रशिक्षण केन्द्र इत्यादि खोलने का आग्रह किया था। उन्होंने जयसिंहपुर में उप पुलिस अधीक्षक कार्यालय और शिवनगर में महाविद्यालय खोलने की घोषणा करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।


इस अवसर पर लम्बागांव अध्यापक संघ ने 40,300 रुपये का चैक, राजकीय महाविद्यालय शिवनगर के स्टॉफ ने 21 हजार रुपये का चैक, जयसिंहपुर के अध्यापक संघ ने 13,500 रुपये का चैक, राजस्व विभाग के कर्मचारियों ने 11 हजार रुपये का चैक, ग्राम पंचायत हरसी के पंचायत प्रतिनिधियों ने 5100 रुपये के चैक मुख्यमंत्री को मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए भेंट किया। इसके अतिरिक्त भाजपा बूथ समिति द्रमण ने 21 हजार रुपये का चैक और अध्यापक अभिभावक संघ लम्बागांव ने 25 हजार रुपये का चैक मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए भेंट किया।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-5 crore for degree college at Shivsanpur Jaisinghpur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: 5 crore for degree college, shivsanpur jaisinghpur college, हिमाचल सरकार, himachal goverment, मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, कांगड़ा जयसिंहपुर विधानसभा क्षेत्र, शिवनगर, jai ram thakur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, kangra news, kangra news in hindi, real time kangra city news, real time news, kangra news khas khabar, kangra news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved