• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विश्व स्वास्थ्य दिवस : स्वस्थ रहने के लिए अपनी दिनचर्या को बदलें, संतुलित आहार लें

World Health Day : Change your daily routine, eat a balanced diet to stay healthy - jwalamukhi ji News in Hindi

ज्वालामुखी। विश्व स्वास्थ्य दिवस मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा डॉ राजेश गुलेरी के सौजन्य से एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ वंदना के अध्यक्षता में केंद्रीय विद्यालय कैंट धर्मशाला में मनाया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य विद्यार्थियों तथा अन्य स्टाफ को स्वास्थ्य के बारे में जागरूक करना था। जानकारी देते हुए जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ वंदना जी ने बताया कि हम सभी को अपने स्वास्थ्य की ओर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।


उन्होंने बताया हम अपनी लापरवाही के कारण अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते हैं, बाद में बीमारी एक भयानक रूप ले लेती है इसलिए हमें अपनी दिनचर्या में परिवर्तन लाने की आवश्यकता है जैसे सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करना,ताजे फल और सब्जियों का उपयोग करना, बासी खाद्य पदार्थ का सेवन नहीं करना, बाजार से लाई हुई सब्जियों और फल को अच्छे ढंग से धोना ज्यादा तेल घी का उपयोग नहीं करना और अपने व्यवहार में सकारात्मक को लाना आदि बातों को बात कर विद्यार्थियों और स्टाफ को जागरूक किया गया( आगे जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि आज की युवा पीढ़ी जंक फूड की और ज्यादा लगाव रख रही है जैसे मैगी, चिप्स, कुरकुरे, पिज़्ज़ा, बर्गर ऐसे खाद्य पदार्थों से नुकसान ही होता है।

हमारा स्वास्थ्य बिगड़ सकता है इन पदार्थों का कम से कम उपयोग किया जाए और घर में बने हुए खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाए प्रत्येक वर्ष 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। यह दिवस हमें याद दिलाता है कि स्वास्थ्य केवल बीमारी की अनुपस्थिति नहीं है बल्कि शारीरिक मानसिक और सामाजिक रूप से स्वास्थ्य रहना है। सुखी जीवन के लिए अच्छे स्वास्थ्य का होना जरूरी हैl विश्व स्वास्थ्य दिवस हमें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक और स्वास्थ्य लाइफस्टाइल के प्रति ध्यान देने को प्रेरित करता है। अंत में विद्यार्थियों के साथ विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम के ऊपर नारा लगाया गया मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार इस मौके पर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रितिका अरोड़ा स्वास्थ्य शिक्षिका अर्चना गुरुंग बीसी सी कोऑर्डिनेटर राजेंद्र कुमार वह अन्य स्टाफ मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-World Health Day : Change your daily routine, eat a balanced diet to stay healthy
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: world health day, healthy, hp, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, jwalamukhi ji news, jwalamukhi ji news in hindi, real time jwalamukhi ji city news, real time news, jwalamukhi ji news khas khabar, jwalamukhi ji news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved