• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

गरीब कामगारों को मिलेगी शुद्व पेयजल की सुविधा - अनुराग ठाकुर

Poor workers will get access to pure drinking water - Anurag Thakur - Hamirpur News in Hindi

हमीरपुर । केंद्र की मोदी सरकार ने मनरेगा के तहत 48 हजार करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया है जो कि पूर्व की यूपीए सरकार के मनरेगा के बजट से दुगुना है जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्रामीण लोगों को रोजगार के साधन उपलब्ध हो सकें। यह जानकारी हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने शनिवार को श्रम विभाग की ओर से हमीरपुर में कामगारों के लिए आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि दी।

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए अनेकों योजनाएं आरंभ की गई हैं तथा इन लाभ पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम नियमित तौर पर आयोजित किए जाएंगे इस बारे में पंचायत प्रतिनिधियों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि गरीब कामगारों को शुद्व पेयजल उपलब्ध हो इस के लिए अगले वर्ष से वाटर प्यूरीफाइयर प्रदान किए जाएंगे ताकि कामगार शुद्व पेयजल का उपयोग करके स्वस्थ रह सकें।
सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के पश्चात ही गरीब तथा निर्धन लोगों के केंद्र बिंदु मानते हुए कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत मजदूरों की दिहाड़ी सौ से बढ़ाकर दौ सौ पच्चीस रूपये की गई है। सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दो लाख का बीमा कवर प्रदान किया जा रहा है जिसके तहत बीमित व्यक्ति को सलाना मात्र 12 रूपये की राशि प्रीमियम के तौर पर देनी होगी इसके साथ ही श्रमिक कल्याण बोर्ड से पंजीकरण के लिए दस रूपये का शुल्क निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि मुद्रा योजना के तहत तीन वर्षों में छह लाख करोड़ के ऋण वितरित किए गए हैं इस योजना के तहत बिना गारंटी के ऋण दिया जाता है।
उन्होंने कहा कि कामगार कल्याण बोर्ड की ओर से पंजीकृत कामगारों को मातृत्व, पितृत्व सुविधा, शिक्षा हेतु वितीय सहायता, कौशल विकास भत्ता, शादी के लिए वित्तीय सहायता, सोलर कुकर, वाशिंग मशीन तथा सोलर लैंप इत्यादि भी वितरित किए जा रहे हैं। इस अवसर पर सांसद अनुराग ठाकुर ने कामगारों को वाशिंग मशीनें भी वितरित की गई। इससे पहले भारतीय मजदूर संघ के जिलाध्यक्ष तिलक राज ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कामगारों के उत्थान के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी भी प्रदान की गई। इस अवसर पर भाजपा के जिलाध्यक्ष अनिल ठाकुर, प्रदेश सचिव विजय पाल सोहारू, विशाल पठानिया, संसदीय क्षेत्र के मीडिया प्रभारी दीपक शर्मा सहित विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Poor workers will get access to pure drinking water - Anurag Thakur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: anurag thakur, hp news, hamipur news, mp anurag thakur, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, hamirpur news, hamirpur news in hindi, real time hamirpur city news, real time news, hamirpur news khas khabar, hamirpur news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved