• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

भारत दर्शन के तहत 250 विद्यार्थियों को सांसद करवाएंगे शैक्षणिक भ्रमण

Academic excursion for 250 students will make MPs eager for Bharat Darshan - Hamirpur News in Hindi

हमीरपुर। भारत दर्शन के लिए हमीरपुर जिला के मेधावी छात्रों में उत्साह साफ झलकने लगा है। मेधावी छात्रों ने परीक्षाओं के लिए कड़ी मेहनत भी आरंभ कर दी है ताकि भारत दर्शन के लिए चयनित हो पाएं। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर ने बच्चों को पढ़ने के लिए प्रेरित करने को सांसद भारत दर्शन कार्यक्रम इसी सत्र से आरंभ करने का ऐलान किया है तथा इस कार्यक्रम का आगाज भी हमीरपुर जिला से किया गया है।

इस कार्यक्रम के तहत दस जमा दो तथा दसवीं की बोर्ड परीक्षाओं में अव्वल रहने वाले 250 विद्यार्थियों को भारत के विभिन्न क्षेत्रों का शैक्षणिक भ्रमण करवाया जाएगा। इसमें जमा दो में अव्वल रहने वाले एक सौ तथा दसवीं में अव्वल रहने वाले पहले एक सौ, अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अव्वल रहने वाले पचास विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। इस के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी सूचित किया गया है तथा विद्यार्थियों को भी इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी जा रही है ताकि विद्यार्थी बोर्ड की परीक्षाओं के लिए बेहतर तरीके से तैयारी कर सकें।

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या हमीरपुर की दस जमा दो की छात्राओं पूजा, राधा, राजकुमारी, सिया, आरूषि, मधु, सपना, दीक्षा, मीनाक्षी, शिवानी, श्वेता तथा दसवीं की शिवानी, अर्चना, नेहा, रीना, सविना, अनुबाला,सोनाली, अंजलि, ईशा, अंकिता का कहना है कि भारत दर्शन कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए बहुत अच्छा कार्यक्रम आरंभ किया गया है तथा इस कार्यक्रम में चयनित होने के लिए बोर्ड की परीक्षाओं के लिए आज से ही तैयारी में जुट गई हैं ताकि परीक्षाओं में अच्छे अंक आ सकें और भारत दर्शन कार्यक्रम में भी सम्मिलित हो सके।

उपनिदेशक शिक्षा सोमदत्त सांख्यान ने कहा कि सांसद भारत दर्शन विद्यार्थियों के लिए एक अच्छा कार्यक्रम है तथा इस बारे में सभी स्कूलों को भी सुचित किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी भारत दर्शन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए परीक्षाओं में अच्छे अंक ला सकें।

सांसद अनुराग ठाकुर का कहना है कि खेलों से जुड़े विद्यार्थियों को प्रदेश तथा देश के विभिन्न जगहों पर जाने का अवसर मिलता है इसी तरह से सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी भाग लेने वाले विद्यार्थियों को अन्य जगहों के बारे में समय समय पर भाग लेने के लिए अवसर प्रदान किए जाते हैं लेकिन मेधावी विद्यार्थियों को इस तरह के अवसर काफी कम रहते हैं जिसके चलते ही मेधावी विद्यार्थियों के लिए सांसद भारत दर्शन कार्यक्रम आरंभ किया गया है ताकि मेधावी विद्यार्थी भ्रमण के साथ साथ देश के भूगौलिक, सांस्कृतिक एवं ऐतिहासिक महत्व वाले स्थलों के बारे में भी जानकारी हासिल कर सके।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Academic excursion for 250 students will make MPs eager for Bharat Darshan
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: academic excursion for 250 students, make mps eager for bharat darshan, सांसद अनुराग ठाकुर, mp anurag thakur, हमीरपुर, भारत दर्शन, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, hamirpur news, hamirpur news in hindi, real time hamirpur city news, real time news, hamirpur news khas khabar, hamirpur news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved