• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

प्रत्येक विस निर्वाचन क्षेत्र में स्थापित होंगे तीन-तीन मॉडल पोलिंग बूथ- एडीसी

Three-three models will be installed in the polling booth - Dharamshala News in Hindi

धर्मशाला । लोकसभा चुनाव-2019 के दृष्टिगत प्रत्येक विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में तीन-तीन मॉडल पोलिंग बूथ स्थापित किये जाएंगे, जहां पर सभी प्रकार की सुविधाएं समाहित होंगी।
यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त राघव शर्मा ने सोमवार को उपायुक्त कार्यालय परिसर के नैनसुख सभागार में नोडल अधिकारियों के साथ मॉडल पोलिंग बूथ केंद्रों की स्थापना को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने कहा कि मॉडल पोलिंग बूथों को स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करना है। उन्होंने कहा कि एक पोलिंग बूथ शहरी क्षेत्र में तथा दो बूथ ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित किये जाएंगे।
उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथों के भवन देखने में सुन्दर और आकर्षक होने चाहिए तथा उनमें मतदान के लिए प्रेरित करने वाली पेंटिंग के अतिरिक्त विद्युत, पेयजल, रैंप, शौचालयों की व्यवस्था, दिव्यांग मतदाताओं के लिए व्हील चेयर इत्यादि की उचित व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों में मतदान कर्मियों तथा मतदान एजेंटों के लिए बैठने की समुचित व्यवस्था के साथ-साथ अच्छे और मजबूत फर्नीचर की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि पोलिंग बूथों में बच्चों के लिए क्रेच, धूप से बचने के लिए टेंट की व्यवस्था, प्राथमिक उपचार के लिए चिकित्सा दल के लिए बूथ स्थापित करने तथा महिला व पुरूष मतदाताओं को मतदान करने के लिए अलग-अलग लाईने लगाई जाएं। उन्होंने कहा कि नेत्रहीन, कमजोर, गर्भवती महिलाओं व स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मतदान करने में प्राथमिकता प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि बूथ के अंदर र्प्याप्त प्रकाश और पंखे की व्यवस्था, साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था तथा पोलिंग बूथ पर कुछ कुर्सियों की व्यवस्था हो ताकि जरूरतमंद वोटरों को बिठाया जा सके।
उन्होंने कहा कि हर मॉडल पोलिंग बूथ में डिस्पले बोर्ड लगा हो जिसमें पोलिंग स्टेशन का नाम, चुनाव आयोग का लोगो, राष्ट्रीय मतदाता दिवस प्रतिज्ञा व प्रवेश और निकासी के लिए साइनेज लगे होने चाहिए।
इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन उपेंद्र शुक्ला सहित सभी नोडल अधिकारी उपस्थित थे।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Three-three models will be installed in the polling booth
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: himachal pradesh news, himachal news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved