• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

प्रदेश सरकार स्वास्थ्य संस्थानों के सुदृढ़ीकरण पर दे रही बल: परमार

धर्मशाला। स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेशवासियों को घर-द्वार पर बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें उपलब्ध करवाने के लिये सरकार कृतसंकल्प है। चिकित्सा संस्थानों तथा मेडिकल कॉ लेजों में आधुनिक विशेषज्ञ सेवायें उपलब्ध करवाकर उन्हें सशक्त करने तथा स्वास्थ्य संस्थानों के सुद्ढ़ीकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री आज सुलह विधानसभा क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धीरा में 25 लाख रुपये की लागत की डिजिटल एक्सरे मशीन और 10 लाख रुपये की अल्ट्रा साउंड मशीन सुविधा का शुभारंभ करने के उपरांत बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लोगों को 24 घंटे आपातकालीन सेवा उपलब्ध होगी। जिससे 25 पंचायतों के 24 हजार लोग लाभान्वित होंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में 60 टेस्ट निशुल्क किये जायेंगे। धीरा, थुरल और भवारना अस्पतालों में एसआरएल लैब स्थापित होंगी। उन्होंने कहा कि धीरा सामुदायक स्वाथ्य केंद्र के अस्पताल को 50 बिस्तरों का स्तरोन्नत किया गया है और यहां के भवन पर 5 करोड़ 20 लाख रुपये व्यय होंगे।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने ‘‘आयुष्मान भारत योजना’’ से शेष बचे परिवारों को पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुरक्षा सुविधा प्रदान करने के लिए ‘‘हिम केयर’’ योजना शुरू की है। सरकार वर्तमान वित वर्ष में कोई भी व्यक्ति, यदि मनरेगा में एक वर्ष में 50 दिन या उससे अधिक कार्य करता है, तो उसके परिवार को उस वर्ष तथा उसके अगले वर्ष में ‘‘हिम केयर’’ में पांच लाख रुपये की स्वास्थ्य सुरक्षा सुविधा, बिना किसी इन्श्योरेंस प्रीमियम के प्रदान की जाएगी।

इसके अतिरिक्त आउटसोर्स कर्मियों को यह सुविधा मात्र एक रुपया प्रतिदिन प्रीमियम की दर से प्रदान की जाएगी। उन्होंने सभी पात्र लोगों से 20 जून तक हिम केयर योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाने का आह्वान किया। उन्होंने बताया कि सरकार की उक्त योजना का लाभ उठाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के वेब पोर्टल पर जाकर पंजीकरण करवा सकते हैं या नजदीकी लोकमित्र केंद्र में पचास रूपये का शुल्क देकर अपना कार्ड बनवा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत मे प्रदेश के 9 हजार लोगों ने इलाज करवाया और इस पर 12 करोड़ रुपये व्यय हुए, जबकि हिम् केयर योजना में 14000 लोगों पर साढ़े 15 करोड़ रुपये खर्च किये गए।

‘‘सहारा योजना’’ शुरू होने से गम्भीर बीमारियों से पीड़ित लोगों को मिलेगी राहत स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गम्भीर बीमारियों जैसे पार्किन्सन, कैंसर, पैरालिसिस, मस्कुलर, डिस्ट्रफी, हीमोफीलिया, थैलासीमिया, रीनल फेलियर इत्यादि से ग्रस्त व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त निरंतर देखभाल की आवश्यकता रहती है। इनको वित्तिय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से एक नई सहारा योजना शुरू की गई है।

धीरा में बनेगा मिनी सचिवालय
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि धीरा में मिनी सचिवालय बनाया जाएगा। इस भवन के बनने से सभी कार्यालय एक भवन में कार्य करेेंगे जिससे लोगों को सुविधा उपलब्ध होगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में आयुर्वेद का राष्ट्रीय स्तर का संस्थान बनाने की दिशा में केंद्रीय आयुष मंत्री से उनकी पूर्व में बात हुई है और इस संदर्भ में प्रदेश आयुर्वेद विभाग निर्धारित मापदंड पूर्ण करने की दिशा में प्रयासरत है।

स्वास्थ्य मंत्री ने धीरा में 18 लाभार्थियों को लगभग 3 लाख रुपये की सहायता राशि वितरित की। इस दौरान भवारना बाजार में देश मे भाजपा की जीत और नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने की खुशी में भाजपा कार्यकर्ताओं ने लोगों को आइसक्रीम बांटी तथा इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री विशेष रूप से शामिल हुए। स्वास्थ्य मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गढ़ जमुला की वार्षिक पत्रिका युवा दृष्टि का ननाओं में विमोचन किया। सीएमओ गुरदर्शन गुप्ता ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-State Government giving strength to strengthen health institutions: Vipin Singh Parmar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vipin singh parmar, state government, strengthen health institutions, himachal pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved