• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सड़क सुरक्षा के बारे में लोगों को शिक्षित एवं जागरूक बनाने की आवश्यकताः मुख्यमंत्री

Need to educate and make people aware of road safety: Chief Minister - Dharamshala News in Hindi

धर्मशाला। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कांगड़ा जिला के ज्वालाजी में सड़क सुरक्षा अभियान-2019 के अन्तर्गत पोस्टर और नारालेखन प्रतियोगिता के पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए इस प्रकार का प्रयास सराहनीय है। उन्होंने कहा कि राज्य में बढ़ रहे सड़क हादसों को रोकने के लिए केवल कानून ही काफी नहीं है। यह आवश्यक है कि लोगों को जागरूक और शिक्षित करने के लिए जन अभियान आरम्भ किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पहाड़ी राज्य होने के कारण हिमाचल प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं की दर अधिक है, जिनमें से अधिकांश जानलेवा होती हैं। यह पाया गया है कि 90 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाएं मानवीय भूल और लापरवाही के कारण होती हैं। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मोटर वाहन अधिनियम में लापरवाही से वाहन चलाने पर कड़े प्रावधान किए गए हैं। लेकिन इसका लाभ तभी होगा जब आम जनता को यातायात नियमों और सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी दी जाए।

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा पर जागरूकता अभियान इस दिशा में कारगर साबित हो सकता है। पोलियो उन्मूलन अभियान, साक्षरता अभियान, स्वच्छता अभियान जैसे कई अभियान जनता की भागीदारी से सफल रहे हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि सड़क सुरक्षा सुनिश्चित बनाने में युवा राजदूत के रूप में कार्य कर सकते हैं क्योंकि उनमें अपने परिवार के सदस्यों और अन्यों को यातायात नियमों का पालन करते हुए सुरक्षित तरीके से वाहन चलाने को प्रोत्साहित करने की क्षमता होती है।

मुख्यमंत्री ने आशा व्यक्त की कि हिमाचल दस्तक द्वारा आरम्भ की गई यह मुहिम समाज को सड़क सुरक्षा और यातायात नियमों के बारे में जागरूक एवं शिक्षित बनाने में सहायक साबित होगी। उन्होंने 8 वर्ष की अपनी शानदार यात्रा के लिए समाचार पत्र के प्रकाशकों और प्रबन्धकों को बधाई दी। उन्होंने पोस्टर और नारा प्रतियोगिता के विजेताओं को भी बधाई दी।

हिमाचल दस्तक के सम्पादक हेमन्त कुमार ने कहा कि इस अभियान को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक बनाना है। उन्होंने कहा कि समाचार पत्र ने इससे पूर्व भी राज्य में जल संरक्षण को लेकर अभियान चलाया था।

शहरी विकास मंत्री सरवीण चैधरी, स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, राज्य योजना बोर्ड के अध्यक्ष रमेश ध्वाला, कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष डाॅ. राजीव भारद्वाज, हिमाचल दस्तक के प्रबन्ध निदेशक के.पी.भारद्वाज सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

सड़क सुरक्षा अभियान-2019 के पोस्टर-नारालेखन के विजेता डीएवी पब्लिक स्कूल ऊना के आर्यन धीमान रहे। दूसरा पुरस्कार कैंब्रिज इन्टरनेशनल स्कूल कुल्लू के प्रीसिलिया और तीसरा पुरस्कार डीएवी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सरस्वती नगर जिला शिमला की वासवी घामटा ने प्राप्त किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Need to educate and make people aware of road safety: Chief Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chief minister jai ram thakur, kangra district, jwalaji, road safety campaign-2019, slogan competition, reward delivery ceremony, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved