• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

प्रदेश को जीरो वेस्ट राज्य बनाना सरकार की प्राथमिकता: वीरेंद्र कंवर

धर्मशाला। ग्रामीण विकास, पंचायती राज, पशुपालन एवं मतस्य पालन मंत्री, वीरेंद्र कंवर ने पालमपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत घुग्घर में 70 लाख की लागत से बनने वाले ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र का शिलान्यास और 14 लाख से निर्मित ग्राम पंचायत आईमा के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण का किया।

कार्यक्रम में पालमपुर के विधायक आशीष बुटेल, पूर्व मंत्री रविंद्र सिंह रवि, पूर्व विधायक दूलो राम और प्रवीण शर्मा तथा उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति विशेष रूप से उपस्थित रहे।

वीरेंद्र कंवर ने आईमा और घुग्घर पंचायत के सभी सदस्यों को कचरा संयंत्र और मॉडल पंचायत भवन की बधाई दी। उन्होंने घुग्घर पंचायत में ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र के लिए तीन भाईयों जगतम्बा प्रसाद, रमेश शर्मा और ओम प्रकाश के जमीन दान देने के लिये सराहना की। उन्होंने कहा कि आईमा पंचायत में जो कार्य कूड़ा प्रबंधन के लिए किया गया है, उससे पंचायत की पहचान पूरे देश और प्रदेश में एक मॉडल पंचायत के रूप में बनी है।

उन्होंने कहा कि कचरा निष्पादन मौजूदा समय में सबसे बड़ी समस्या है और प्रदेश की पंचायतों को स्वच्छ और सुंदर रखने के लिए आईमा पंचायत के स्वच्छता मॉडल को पूरे प्रदेश में आरंभ किया जायेगा। उन्होंने कहा कि 2 अक्तुबर तक प्रदेश की 500 पंचायतों में कचरे के निष्पादन के लिए क्लस्टर बनाकर कार्य किया जायेगा और 2020 तक प्रदेश की एक हजार पंचायतों में ऐसे संयंत्र स्थापित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश को देश में जीरो वेस्ट राज्य के रूप में स्थापित करना सरकार की प्राथमिकता है।

कंवर ने कहा कि पंचायतों को अधिक सुदृढ़ करने के प्रयास किये जा रहे हैं और आने वाले समय में पंचायत प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित कर अधिक न्याययिक शक्तियां दी जायेंगी। उन्होंने सभी पंचायत प्रतिनिधियों से 14वें वित्त आयोग में आवंटित धनराशि को समयबद्ध व्यय करने का आहवान किया ताकि विकास कार्य को गति प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को सूची से बाहर करने के कोई आदेश नहीं दिये हैं। लेकिन वर्षों से लगभग 2 लाख 82 हजार लोग गरीबी रेखा से नीचे हैं।

उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे आने वाले नियमों की समीक्षा की है और चयन के पैरामीटर तय किये गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग गरीबी रेखा से उपर निकले इसके लिए सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की सहायता से स्वरोगार के लिए प्रेरित किया जायेगा और इसमें 1 लाख लोगों को लाने का लक्ष्य रखा गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Making the State the Zero West State Priority of Government: veerendr kanvar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: virendra kanwar, zero west, making state, priority of government, himachal pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved