• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

खेल स्वस्थ रखने के साथ-साथ चरित्र का निर्माण भी करती हैं: गोविंद ठाकुर

धर्मशाला। खेल हमें स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमारे चरित्र का निर्माण भी करती हैं। यह उद्गार युवा सेवाएं, खेल विभाग, वन एवं परिवहन मंत्री, गोविन्द ठाकुर ने आज नगरोटा बगवां में नगरोटा बगवां बैडमिंटन क्लब की ओर से आयोजित चार दिवसीय बैडमिंटन प्रतियोगिता के समापन अवसर पर खिलाड़ियों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

गोविन्द ठाकुर ने कहा कि खेलों से जहां हम युवा पीढ़ी को नशे के नरक में जाने से बचा सकते हैं वहीं खेलें युवाओं को सभ्य भी बनाती हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ग्रामीण स्तर तक सभी प्रकार की बेहतर सुविधाओं के लिए प्रयासरत हैं। खिलाड़ियों को आगे बढ़ने के समान अवसर प्रदान करने के साथ-साथ उनकी प्रतिभा को निखारने के भी प्रयास प्रदेश सरकार कर रही है। सरकार द्वारा खिलाड़ियों की दैनिक डाइट मनी जोकि पूर्व में 120 रुपए थी, को बढ़ाकर 250 रुपए किया गया है ताकि खिलाड़ी अच्छा भोजन ग्रहण कर सकें। वहीं यह राशि प्रदेश से बाहर जाने वाले खिलाड़ियों के लिए 400 रुपए प्रदान की जा रही है।

सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को आरक्षण प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक युवा को खेलों में बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए।
वन मंत्री ने युवाओं से आह्वान किया कि वह खेलों के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण की ओर भी आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का यह ध्येय है कि यहां के 27 प्रतिशत वन क्षेत्र को बढ़ाकर 35 प्रतिशत किया जाए। इसकी सफलता तभी हो सकती है जब प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति इस ओर आगे बढ़े और जंगलों को आग से बचाने में सभी सामूहिक प्रयास करें। हर व्यक्ति अधिक से अधिक पौधे रोपित करे।

प्रदेश सरकार ने ‘एक बूटा बेटी के नाम’ के नाम योजना चलाकर इस मुहिम को आगे बढ़ाया है तथा सरकार ने यह निर्णय लिया है कि हर बच्चे के जन्म पर वन विभाग के माध्यम से 5 पौधे उस परिवार को दिए जायेंगे तथा उनके पोषण के लिए उस परिवार को कहा जाएगा।
गोविन्द ठाकुर ने प्रदेशवासियों, विशेष कर युवा पीढ़ी से ट्रैफिक नियमों का पालन करने का भी आग्रह किया ताकि सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि इससे प्रदेश एवं उस परिवार की वित्तीय स्थिति में सुधार होगा।

उन्होंने टूर्नामेंट में भाग लेने वाले विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कृत भी किया। इस 4 दिवसीय प्रतियोगिता में प्रदेश के लगभग 90 खिलाड़ियों ने विभिन्न प्रतिस्पधाओं में भाग लिया। गोविंद ठाकुर ने इस अवसर पर नगरोटा बगवां बैडमिंटन क्लब को प्रतियोगिता के आयोजन के लिए 50 हजार रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने इंडोर बैडमिंटन कोर्ट नगरोटा बगवां के सुधार एवं अधरे पड़े कार्यों तथा चारदीवारी का निर्माण, सीलिंग एवं फ्लोरिंग, चेजिंग रूम, टेबल टेनिस कोर्ट इत्यादि के लिए 30 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने ग्राम पंचायत रतियाड़-जसाई में निर्माणाधीन स्टेडियम के कार्य को पूर्ण करने के लिए 10 लाख रुपए की राशि प्रदान करने की घोषणा भी की।

इस अवसर पर स्थानीय विधायक अरूण मेहरा भी साथ रहे। इससे पूर्व बैडमिंटन क्लब के अध्यक्ष राजीव सूद ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। समारोह में अन्य के अतिरिक्त नगर परिषद अध्यक्षा सवर्णा वालिया, पार्षद, क्लब के सदस्य, भाजपा के पदाधिकारी एवं विभिन्न गणमान्य लोग उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Keeping the game healthy as well as building character: Govind Thakur
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: govind thakur, sports healthy, character building, himachal pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved