• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

डॉ. बीआर अंबेडकर जयंती पर स्वास्थ्य मंत्री परमार ने दी श्रद्धाजंलि

Himachal pradesh Health Minister Parmar paid tribute to Ambedkar on his Jayanti - Dharamshala News in Hindi

धर्मशाला। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने बाबा साहब डॉ. भीम राव अम्बेडकर की 127 जयंती पर डॉ. भीम राव अम्बेडकर अनुसूचित जाति सुधार सभा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।

कार्यक्रम में नूरपुर स्कूल बस हादसे में असमय मौत का ग्रास बने बच्चों की आत्मा शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया।

उन्होंने पुड़बा में डॉ. भीम राव अम्बेडकर को श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने यहां उपस्थित लोगों को जयंती की बधाई देते हुए कहा कि डॉ. भीम राव अंबेडकर की पहचान भारतीय विधिवेत्ता, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक के रूप है। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने दलित बौद्ध अांदोलन को प्रेरित किया और दलितों के खिलाफ सामाजिक भेदभाव के विरूद्ध अभियान चलाया, श्रमिकों और महिलाओं के अधिकारों का समर्थन किया।

उन्होंने कहा कि वे स्वतंत्र भारत के पहले कानून मंत्री और भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार के रूप में भारत के संविधान का निर्माण किया। उनकी सेवाओं और शिक्षाओं के लिए भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी ने डॉ0 भीम राव अंबेदकर के शिक्षा-दिशा, रहने, पढ़ने वाले पांच स्थानों को तीर्थ स्थान घोषित कर इन स्थानों का विकास किया जा रहा है।

परमार ने कहा कि डॉ. भीम राव अंबेडकर एक महान व्यक्तित्व और बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे और इसलिए उन्हें बाबा साहब के रूप में जाना जाता है। उन्होंने ऐसे महान पुरूषों के दर्शाये रास्तों और शिक्षाओं का अनुसरण करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि महान लोग किसी जाति, किसी धर्म के नहीं बल्कि पूरे समाज के होते हैं और पूरे समाज के प्रेरणा स्त्रोत होते हैं। उन्होंने कहा कि आज हम एक महान विभूति की जयंती पर एकत्रित हुए हैं और यहां से हमें संकल्प लेना है कि हम भीष्म कुरतियों को त्यागकर एकता और समानता की दिशा में आगे बढ़ने के लिए आगे आना है। उन्होंने समाज के प्रत्येक वर्ग को समाजिक विसंगतियों को दूर करने के लिए आगे आने का भी आहवान किया।

उन्होंने कहा कि सरकार, प्रदेश के प्रत्येक वर्ग के उत्थान और विकास के लिए प्रतिबद्ध है। और सरकार समाज के सभी वर्गों विशेषकर वंचित वर्गों के उत्थान में विश्वास रखती है। उन्होंने कहा कि हमारी पिछली सरकार ने योजना बजट में अनुसूचित जातियों की जनगणना अनुरूप अनुसूचित जाति उप-योजना आरम्भ करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया था और वर्तमान सरकार ने चालू वित्त वर्ष में अनुसूचित जाति उप-योजना के लिए 1,583 करोड़ का बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने इस अवसर पर सरकारी स्कूलों के मैधावी बच्चों को पुरस्कृत किया और कार्यक्रम में प्रीती भोज का खर्चा देने की घोषणा की।

कार्यक्रम में मंडल भाजपा अध्यक्ष, देश राज शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष मधु गुप्ता, सुनील मेहता , सभा के अध्यक्ष प्रवीन कुमार, त्रिलोक चंद, अध्यक्ष अनुसूचित मोर्चा के अध्यक्ष कश्मीर सिंह, ईश्वर दास, मेहर चंद, रिखी राम, जुल्फी राम, बीना राणा, एच आर नूर, कुलदीप कुमार, डॉ0 भीम राव अम्बेडकर अनुसूचित जाति सुधार सभा के पदाधिकारी और सदस्य, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Himachal pradesh Health Minister Parmar paid tribute to Ambedkar on his Jayanti
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: ambedkar jayanti, health and family welfare minister, vipin singh parmar, tribute to ambedkar, dr bhimrao ambedkar scheduled caste sudhar sabha, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved