• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्वास्थ्य कार्ड बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगाएगा विशेष शिविर

Health department to set up special camp for health card - Dharamshala News in Hindi

सार्वभौमिक स्वास्थ्य संरक्षण योजना का भरपूर लाभ उठाएं लोग: संदीप कुमार
धर्मशाला । उपायुक्त संदीप कुमार ने लोगों से सार्वभौमिक स्वास्थ्य संरक्षण योजना (हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम ) का भरपूर लाभ उठाने का आग्रह किया है। उन्होंने लोगों से इस योजना के तहत अपना पंजीकरण करवाकर अपना स्वास्थ्य कार्ड बनवाने की अपील की है।

संदीप कुमार ने कहा कि सार्वभौमिक स्वास्थ्य संरक्षण योजना के तहत जिला में विशेष अभियान चला कर पात्र लोगों को योजना से जोड़ा जा रहा है। इसके लिए अक्तूबर माह में स्वास्थ्य विभाग कांगड़ा लोगों को योजना से जोड़ने के लिए निर्धारित तिथियों पर जिलाभर में चयनित स्वास्थ्य संस्थानों में विशेष कैंप लगाकर पात्र लोगों के स्वास्थ्य कार्ड बनाएगा।

इन जगहों पर लगेंगे शिविर

उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान के तहत पहली अक्तूबर को नगरोटा बगवां सिविल अस्पताल में, 7 अक्तूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चढ़ियार में, 9 अक्तूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इंदौरा में, 10 अक्तूबर को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र प्रागपुर में, 12 अक्तूबर को सिविल अस्पताल फतेहपुर में,16 अक्तूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हरिपुर में, 22 अक्तूबर को सिविल अस्पताल नूरपुर में, 29 अक्तूबर को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खुंडियां में और 30 अक्तूबर को सिविल अस्पताल ज्वाली में सार्वभौमिक स्वास्थ्य संरक्षण योजना के तहत कार्ड बनाए जाएंगे।

किसी समस्या पर इनसे करें संपर्क

इसे लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आर.एस.राणा ने लोगों से अग्रह किया कि वे नजदीकी लोकमित्र केंद्र पर योजना के लिए अपना पंजीकरण अवश्य करवा लें और पंजीकरण पर्ची साथ लेकर उपरोक्त स्वास्थ्य संस्थानों में आएं। पंजीकरण को लेकर यदि लोकमित्र केंद्र संचालक अथवा लाभार्थियों को किसी प्रकार की परेशानी हो तो वे जिला प्रबंधक (आईटी) रोहित कुमार के मोबाईल नंबर 9625608103 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा कार्यालय की इस योजना की नोडल अधिकारी निशु चावला के मोबाईल नंबर 9736681551 पर संपर्क किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य कार्ड बनबाने के लिए परिवार के सभी सदस्यों को अस्पताल में उपस्थित होना जरुरी है, मौके पर उनके हाथ के निशान और फोटो ली जाती हैं और उन्हें कार्ड जारी कर दिया जाता है।

क्या है सार्वभौमिक स्वास्थ्य संरक्षण योजना

प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए सरकार ने हिमाचल प्रदेश सार्वभौमिक स्वास्थ्य संरक्षण योजना आरंभ की है। इसके तहत निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। स्कीम के तहत एक परिवार के पांच लोगों को कवर किया गया है। परिवार से यदि कोई अस्पताल में दाखिल होता है तो उसे 30 हजार से 1.75 लाख रुपये और कैंसर रोगियों को सवा दो लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है।
इसके लिए हर दिन एक रुपये के नाममात्र प्रीमियम अर्थात प्रतिवर्ष 365 रुपये का भुगतान करना होगा। वे सभी परिवार जो अन्य किसी स्वास्थ्य योजना के तहत कवर नहीं हैं उन्हें बीमारी इत्यादि की स्थिति में सुरक्षा देने के लिए यह योजना शुरू की गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Health department to set up special camp for health card
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: health department, special camp for health card, himachal pradesh universal health protection scheme, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved