• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

जनगणना-2021 का पहला चरण अप्रैल माह से होगा आरंभ : डीसी

First phase of census -2021 will start from April: DC - Dharamshala News in Hindi

धर्मशाला। जनगणना-2021 के तहत पहले चरण में अप्रैल से लेकर सिंतबर-2020 तक जनगणना कर्मी घरों की सूची तथा उसमें रहने वाले व्यक्तियों के आंकड़े एकत्रित करेंगे इसके साथ ही राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को भी अपडेट करेंगे। यह जानकारी उपायुक्त राकेश प्रजापति ने मंगलवार को डीआरडीए सभागार में जनगणना अधिकारियों के आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ करने के उपरांत दी।

उन्होंने कहा कि जनगणना के दूसरे चरण का कार्य नौ फरवरी से लेकर 28 फरवरी 2021 तक पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनगणना की प्रक्रिया में पहली बार मोबाइल ऐप का प्रयोग भी किया जाएगा। जनगणना की प्रक्रिया को सुगम बनाने एवं इसकी गुणवत्ता को सुनिश्चित बनाने के लिए जनगणना निगरानी एवं प्रबंधन पोर्टल की व्यवस्था भी की जाएगी।

उन्होंने बताया कि वर्ष 1872 में शुरू हुई जनगणना प्रक्रिया में समय के अनुरूप कई परिवर्तन हुए हैं तथा जनगणना-2021 को कागज रहित बनाने और जनसंख्या के आंकड़ों के संग्रहण तथा वर्गीकरण की प्रक्रिया को पूर्णतय डिजिटल बनाने पर बल दिया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों द्वारा स्वेच्छा से जनसांख्यिकी आंकड़े उपलब्ध करवाने के लिए आनलाइन सुविधा भी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि जनगणना में प्रत्येक परिवार से 31 प्रश्नों पर आधारित नागरिकों की आर्थिक तथा सामाजिक स्थिति से संबंधित आंकड़े एकत्रित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जनगणना देश में नागरिकों के लिए योजनाएं बनाने हेतु आधार प्रदान करती हैं। उन्होंने नागरिकों से भी आग्रह करते हुए कहा कि जनगणना के कार्य में अपना रचनात्मक सहयोग प्रदान करें ताकि सही आंकड़े एकत्रित किए जा सकें।

इससे पहले सांख्यिकी विभाग के उपनिदेशक राजेंद्र प्रसाद ने जनगणना-2021 की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि जनगणना कर्मियों को विशेष तौर पर ट्रेनिंग भी दी जाएगी।
इस अवसर पर एडीसी राघव शर्मा, एडीएम मस्त राम सहित उपमंडलाधिकारी तथा विभिन्न जनगणना अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-First phase of census -2021 will start from April: DC
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: census -2021, first phase, april, commencement, dc, dharmshala news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved