• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

लोगों को घर-द्वार के नजदीक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने पर बल: परमार

धर्मशाला। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश में लोगों को 4,320 स्वास्थ्य संस्थानों के बड़े नेटवर्क के माध्यम से घर-द्वार के नजदीक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। वर्तमान वित्त वर्ष में स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के लिए 2,482 करोड़ रुपये बजट का प्रावधान किया गया है। स्वास्थ्य क्षेत्र में अनेक नई योजनाएं आरंभ की गई हैं, जिनसे आम जनता को व्यापक लाभ मिल रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री आज वीरवार को सुलह विधानसभा क्षेत्र के ननाओं व दरंग में लोगों की समस्याएं सुनने के उपरांत बोल रहे थे। परमार ने कहा कि सुलह विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान के साथ साथ भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए योजनाबद्ध तरीके से कार्यों को गति प्रदान की जा रहा है। उन्होंने कहा कि वे लोगों की अपेक्षाओं एवं आकांशाओं को पूरा करने एवं उनके हितांे के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने ननाओं व दरंग में लगभग 300 लोगों की समस्याओं को सुना। उन्होंने अधिकतर समस्याओं का मौके पर समाधान कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अगर लोगों की समस्याओं से सम्बन्धित कोई आवेदन उनके समक्ष आता है तो उस पर समयबद्ध पूर्वक निपटारा कर उन्हें अवगत करवाएं ताकि उन्हें परेशानी का सामना न करना पड़े।

परमार ने कहा कि राज्य सरकार मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के निर्धनतम व्यक्ति के विकास के लिए प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। सरकार ने जनसाधारण के कल्याण के लिए अनेक नई योजनाएं एवं कार्यक्रम आरंभ किए हैं। सरकार यह सुनिश्चित करने में जुटी है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास योजनाओं का लाभ पहुंचे और उनके जीवन स्तर में सुधार हो।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गम्भीर बीमारियों जैसे पार्किन्सन, कैंसर, पैरालिसिस, मस्कुलर, डिस्ट्रफी, हीमोफीलिया, थैलासीमिया, रीनल फेलियर इत्यादि से ग्रस्त व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाओं के अतिरिक्त निरंतर देखभाल की आवश्यकता रहती है। इनको वित्तिय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से एक नई सहारा योजना शुरू की गई है। योजना के तहत आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को वित्तिय सहायता के रूप में दो हजार रुपये प्रतिमाह प्रदान किये जाएंगें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Empowering people to provide health services near door to door: Vipin Singh Parmar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: vipin singh parmar, people, door-to-door, providing health care, strength, himachal pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved