• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पात्र गरीबों को बीपीएल सूची में जोड़ने को छेड़ा जाएगा जिलाव्यापी अभियान

District campaign will be televised to add eligible poor people to BPL list - Dharamshala News in Hindi

कांगड़ा,(विजयेन्दर शर्मा)। कांगड़ा जिला में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के पात्र परिवारों को सूची में जोड़ने के लिए 29 जनवरी से जिलाव्यापी अभियान छेड़ा जाएगा। इस सम्बन्ध में 90 दिनों की विस्तृत कार्य योजना तैयार की गई है। इस दौरान पात्र परिवारों को सूची में जोड़ने तथा अपात्र परिवारों के नाम सूची से हटाने का कार्य किया जायेगा।

यह जानकारी देते हुए उपायुक्त संदीप कुमार ने बताया कि 29 जनवरी से 28 अप्रैल, 2018 तक चलने वाले इस अभियान के तहत जिले में बीपीएल सूची को संशोधित किया जाएगा।

इस तरह चलेगा पूरा अभियान:उपायुक्त ने बताया कि 29 जनवरी से 4 फरवरी तक बीपीएल से सम्बन्धित मार्गदर्शिका और निर्देशों को विभाग और उपायुक्त कार्यालय की वेबसाईट पर अपलोड कराने के अलावा जिलाभर में पंचायत स्तर पर कर्मचारियों को बीपीएल चयन, निर्देशोें और मार्गदर्शिका की प्रतियां उपलब्ध करवाई जायेंगी। इस दौरान खंड विकास अधिकारी पंचायत सचिवों एवं सहायकों के साथ बैठक कर उन्हें अभियान बारे व्यापक जानकारी देंगे।इस बीच 2 से 5 फरवरी तक ग्राम पंचायतों के सभी वार्डों में सार्वजनिक स्थानों पर बीपीएल के चयन अथवा नाम हटाने के मापदण्डों को पढ़कर सुनाया जायेगा। जिला पंचायत अधिकारी को इस योजना से सम्बन्धित समस्त जानकारी पंचायतीराज पदाधिकारियों को उपलब्ध करवाने के लिये आवश्यक कार्ययोजना बनाकर लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।
5 से 13 फरवरी तक प्राप्त की जाएंगी शिकायतें


उपायुक्त ने बताया कि 5 फरवरी से 13 फरवरी तक की अवधि में समस्त ग्राम पंचायतें वर्तमान बीपीएल सूची को पंचायतों के सूचना पट्ट पर प्रदर्शित करेंगी । इन सूचियों को जिला की वेबसाईटों पर भी 5 फरवरी को अपलोड किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस अभियान को सफल बनाने के लिये व्हाट्सऐप नम्बर 76500.75934 जारी किया गया है, 5 फरवरी को इस नम्बर पर भी सूचियां अपलोड कर दी जायेंगी।इस अवधि में सूची को लेकर किसी प्रकार की शिकायत एवं नए प्रार्थना पत्र खंड विकास अधिकारी कार्यालय में प्राप्त किए जाएंगे।

15 से 18 फरवरी के मध्य होगी प्रार्थना पत्रों की छंटाई, मार्च में पुनः अवलोकन

संदीप कुमार ने बताया कि 15 फरवरी से 18 फरवरी के मध्य बीपीएल प्रार्थना पत्रों की ग्राम पंचायत व वार्ड वार छंटाई की जायेगी तथा खंड विकास अधिकारियों द्वारा अंतिम सूचियां उपायुक्त को प्रस्तुत की जायेंगी। 19 फरवरी से 1 मार्च के मध्य उनके द्वारा गठित समितियों द्वारा प्रार्थना पत्रों एवं शिकायतों का सत्यापन किया जायेगा । 3 मार्च से 14 मार्च की 11 दिन की अवधि में वार्ड स्तर की उपग्राम सभाओं में सत्यापन रिपोर्टों पर चर्चा की जायेगी। इसके उपरांत 15 मार्च से 17 मार्च के दौरान समितियों द्वारा रिपोर्टों का पुनर्वालोकन किया जायेगा।
28 अप्रैल को अंतिम रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि 19 मार्च से 23 मार्च तक सत्यापन समिति द्वारा दी गई रिपोर्टों का खंड स्तर पर संकलन किया जाएगा। इसके उपरांत 25 मार्च से 22 अप्रैल के मध्य सत्यापन समिति द्वारा दी गई रिपोर्टों को ग्राम सभा के समक्ष रखा जाएगा। इसके बाद 23 से 26 अप्रैल के मध्य खंड विकास अधिकारी समस्त प्रक्रिया की निष्कर्ष रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय को सौंपेंगे। 28 अप्रैल को जिला की अंतिम रिपोर्ट उपायुक्त कार्यालय अपनी वेबसाईट पर डालेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-District campaign will be televised to add eligible poor people to BPL list
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: district campaign, bpl list, add eligible poor people to bpl list, kangra district, कांगड़ा जिला, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved