• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हिमाचल एवं केंद्र सरकार के तालमेल से प्रदेश में दुगनी हुई विकास की रफ्तार : किशन कपूर

dharamshala news : The pace of development doubled in the state with the help of Himachal and the central government : Kishan Kapoor - Dharamshala News in Hindi

धर्मशाला। खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर ने कहा कि हिमाचल एवं केंद्र सरकार के बेहतर तालमेल से प्रदेश में प्रत्येक व्यक्ति के कल्याण के लिए महत्वपूर्ण योजनाएं प्रभावी तरीके से लागू की जा रही हैं। इससे प्रदेश में विकास को दुगनी रफ्तार मिली है।

उन्होंने भारत सरकार की 2018-19 के केन्द्रीय बजट में उल्लेखित महत्वकांक्षी ‘राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना’ का जिक्र करते हुए इसे विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना बताया और गरीबों के हित में केंद्र सरकार का तोहफा करार दिया। धर्मशाला विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत नरवाणा खास तथा अप्पर तंगरोटी में आयोजित जनसभाओं में लोगों को इस योजना के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इसके अन्तर्गत अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में सरकार की ओर से पांच लाख रुपए तक की चिकित्सा बीमा सुरक्षा दी जाएगी। यह एक कैशलेस सुविधा है तथा अस्पताल में भर्ती होने पर मरीज को इलाज के लिए कोई भी भुगतान कैश में नहीं करना पड़ेगा। उनके इलाज पर होने वाले पांच लाख रुपए तक का खर्च सरकार उठाएगी। इस योजना के लाभार्थी देश में कहीं भी पैनल में शामिल किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में इलाज करवा सकेंगे ।

खाद्य आपूर्ति मंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार एवं भय मुक्त प्रशासन सुनिश्चित करना उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि उन्हें खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग मिला है, जो प्रदेश के प्रत्येक परिवार से सीधे तौर पर जुड़ा है। वे विभाग के जरिये अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति की सेवा में जी जान लगाएंगे।

उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में सार्वजनिक वितरण प्रणाली को मजबूत बनाने पर जोर दे रही है। इसके साथ ही यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि उचित मूल्य की दुकानों पर सभी को समय पर बेहतर उत्पाद मिलें। उन्होंने कहा कि खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बढ़िया गुणवत्ता की वर्दियां उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहली बार उपभोक्ता मोबाइल एप की शुरुआत की गई है। एप के माध्यम से उपभोक्ता अपने राशन कार्ड का पूरा विवरण देख सकता है। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए टोल-फ्री नंबर 1967 स्थापित किया गया है और सस्ते राशन अथवा उपभोक्ताओं से जुड़ी अन्य शिकायतें इस नम्बर पर की जा सकती हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 3 महीने में 30 नई योजनाएं शुरू की गई हैं। ये सारी योजनाएं आम नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार और खुशहाली लाने के लिए प्रभावी तरीके से कार्यान्वित की जा रही हैं। सरकार ने लोगों की सुरक्षा को अधिमान देते हुए गुड़िया हेल्पलाइन नंबर 1515 और होशियार हेल्पलाइन नंबर 1090 शुरू किया है ।

घोषणा

इस मौके किशन कपूर ने धर्मशाला से सालिग-जिया और कांगड़ा से धर्मशाला वाया टांडा 53 मील बस चलाने की घोषणा की।

कपूर ने सुनी जनसमस्याएं

इसके उपरांत खाद्य आपूर्ति मंत्री ने नरवाणा खास तथा अप्पर तंगरोटी के लोगों की समस्याओं को सुना। अधिकतर समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर दिया तथा शेष समस्याओं के समाधान के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर लोगों की समस्याओं का निपटारा करने को कहा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-dharamshala news : The pace of development doubled in the state with the help of Himachal and the central government : Kishan Kapoor
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dharamshala news, development, himachal pradesh state, central government, minister kishan kapoor, himachal pradesh food minister kishen kapoor, dharamshala hindi news, dharamshala latest news, himachal pradesh hindi news, himachal pradesh government, धर्मशाला समाचार, हिमाचल प्रदेश समाचार, हिमाचल प्रदेश सरकार, हिमाचल प्रदेश खाद्य मंत्री किशन कपूर, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved