• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 3

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में 80 करोड़ का प्रावधान : परमार

धर्मशाला। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना सरकार का महत्वपूर्ण कार्यक्रम है और स्वरोजगार की दिशा में यह योजना प्रदेश में काफी कारगर सिद्ध हो रही है। चालू वित्त वर्ष में इस योजना में 80 करोड़ रुपए व्यय करने प्रावधान किया गया है।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने मंगलवार को सुलह विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत दैहण में उद्योग विभाग द्वारा मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार प्रदेश के प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है। लोगों के कल्याण के लिए प्रदेश में 30 नई योजनाएं आरंभ की गई हैं। प्रदेश सरकार ने युवाओं के स्वावलंबन और स्वरोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध करवाने के साथ-साथ उनकी आर्थिक सहायता के लिए महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना आरंभ की है, जिसमें युवा 62 प्रकार के कार्य आरंभ कर सकते हैं। इसमें पुरुषों के लिए 25 और महिलाओं के लिए 30 प्रतिशत उपदान का प्रावधान रखा गया है। इसमें अधिकतम परियोजना लागत 50 लाख निर्धारित की गई है और इस योजना में जिला कांगड़ा के लिए 8 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया।
सरकारी क्षेत्र में सेवाओं के सीमित अवसर प्राप्त होते हैं, सरकार युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध करवाने के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिनके माध्यम से भी लोगों को रोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त हो रहे हैं। उन्होंने उद्योग विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के कार्य को मिशन के रूप में लेकर अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ प्राप्त हो इसे सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने लोगों को जागरूक करने के लिए समय-समय पर इस तरह की कार्यशालाओं का आयोजन करने के भी निर्देश दिए, ताकि अधिक से अधिक लोगों तक मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना जानकारी पहुंच सके। प्रदेश में पर्यटन में स्वरोजगार की पार संभावनाएं हैं और मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना का लाभ उठाकर पर्यटन क्षेत्र में भी स्वरोजगार के बेहतर अवसर प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने कार्यशाला में सुलह और भवारना विकास खण्डों के जनप्रतिनिधियों का स्वागत किया और उनसे आह्वान किया कि अपनी-अपनी पंचायतों में जरूरतमंद लोगों तक इस योजना की जानकारी पहुंचाएं।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-dharamshala news : Provision of 80 crores rupees in mukhyamantri swavalamban yojana hp : Vipin Singh Parmar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dharamshala news, provision, mukhyamantri swavalamban yojana hp, mukhyamantri swavalamban yojana himachal pradesh, hp health and family welfare minister vipin singh parmar, dharamshala hindi news, dharamshala latest news, himachal pradesh hindi news, himachal pradesh government, धर्मशाला समाचार, हिमाचल प्रदेश समाचार, हिमाचल प्रदेश सरकार, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार, हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved