• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दलाई लामा की अपने जन्मदिन पर अपील, घर से ही करें प्रार्थना

Dalai Lama appeals on his birthday, pray from home - Dharamshala News in Hindi

धर्मशाला। तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा सोमवार को 85 वर्ष के हो गए। इसके साथ ही दुनिया भर में फैले उनके अनुयायियों ने उनके प्रति समर्पित 'ईयर ऑफ ग्रेटीट्यूड' यानी आभार वर्ष वर्चुअल तरीके से मनाना शुरू कर दिया है। जन्मदिन के मौके पर अपने निवास स्थान से एक वीडियो संदेश में दलाई लामा ने अपने अनुयायियों से कहा कि महामारी के कारण लगे प्रतिबंधों के चलते बड़ी संख्या में लोगों को एक साथ इकट्ठा करके बड़ा उत्सव आयोजित करना संभव नहीं था।

उन्होंने कहा, "और यह आवश्यक भी नहीं है। हालांकि, यदि आप मेरा जन्मदिन मनाना चाहते हैं, तो मैं आपसे चाहूंगा कि आप कम से कम एक हजार बार मणि मंत्र (ओम मणि पद्म हंग) का पाठ करें। मेरे यह कहने के पीछे का कारण यह है कि हम तिब्बतियों का अवलोकितेश्वर के साथ एक अनूठा संबंध है।"

उन्होंने कहा, "जब हम निर्वासन के दौरान भारत आए और धर्मशाला में बसे तो चेनरेजि़ग वती सांगपो की प्रतिमा मुझे यहां लाई थी। इसलिए यदि आप मेरा जन्मदिन मनाना चाहते हैं और यदि आप एक साथ मिलना चाहते हैं तो अवलोकितेश्वर को याद रखें।"

दलाई लामा को उनकी मातृभूमि में लोकतंत्र और आजादी पाने के उनके अहिंसक अभियान के लिए 1989 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Dalai Lama appeals on his birthday, pray from home
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: tibetan religious leader dalai lama, year of gratitude, virtual ways, a video message, dharmashaala, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved