• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

30 जून, 2020 तक पूरा होगा धर्मशाला-मैक्लोडगंज रोपवे का निर्माण कार्य: प्रजापति

Construction work of Dharamsala-McLaughganj ropeway will be completed by 30th June, 2020: Prajapati - Dharamshala News in Hindi

धर्मशाला। धर्मशाला से मैैक्लोडगंज तक 146 करोड़ रूपये की लागत से निर्माणाधीन 1.75 किलोमीटर हवाई दूरी वाले रोपवे का निर्माण कार्य 30 जून, 2020 तक पूरा कर लिया जायेगा। यह जानकारी उपायुक्त एवम रोपवे निगरानी समिति के अध्यक्ष राकेश प्रजापति ने आज धर्मशाला में कंपनी प्रतिनिधियों तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक में दी।

उन्होंने बताया कि कंपनी द्वारा लगभग 55 प्रतिशत निर्माण कार्य को पूरा कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार इस महत्वाकांक्षी परियोजना के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने के प्रति गंभीर है तथा निर्माण कार्य में किसी भी स्तर पर देरी सहन नहीं की जायेगी। उन्होंने निर्माण कार्य की प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए कंपनी के प्रतिनिधियों को शेष कार्य में तेजी लाने तथा इसे निश्चित समयावधि में पूरा करने के निर्देश दिए।

उपायुक्त ने सभी विभागीय अधिकारियों से भी रोपवे के निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए अपने-अपने विभाग से संबंधित सभी मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि धर्मशाला क्षेत्र को भूकंप संभावित क्षेत्र की श्रेणी में चिन्हित किया गया है तथा यहां पर निर्माण कार्यों को करने के दौरान विशेषज्ञों द्वारा सुझाए गये विन्दुओं के अनुरूप कार्य किए जाएं। उन्होंने कंपनी को समस्त भूकंपरोधी तकनीकों के अनुरूप निर्माण कार्य करने के साथ-साथ पूरी सावधानी वरतनें के भी निर्देश दिए।



प्रजापति ने प्रशासन के अधिकारियों तथा कंपनी के प्रतिनिधियों को रोपवे निर्माण के साथ-साथ पर्यटकों की सुविधा के लिए पार्किंग स्थलों को विकसित करने की संभावनाएं तलाशने पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए, ताकि बाहर से आने वाले पर्यटकों को किसी तरह की असुविधा न हो।

आदि हिमानी चामुंडा मंदिर रोपवे निर्माण हेतु निजी भूमि के अधिग्रहण के लिए कमेटी गठित। उपायुक्त ने प्रदेश सरकार द्वारा विश्व विख्यात धार्मिक स्थल श्रीमाता चामुण्डा देवी जी से प्राचीन आदि हिमानी चामुण्डा देवी मंदिर तक बनाए जाने वाले लगभग 6 किलोमीटर हवाई दूरी वाले रोपवे के निर्माण कार्य को शुरू करने से पहले पूर्ण की जाने वाली तमाम औपचारिकताओं पर भी कंपनी प्रतिनिनिधियों तथा अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की।

उन्होंने निर्माण कार्य के लिए अधिग्रृहित की वाली निजी भूमि के अधिग्रहण के लिए एसडीएम धर्मशाला की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय कमेटी गठित की, जो निजी भू-मालिकों से सम्पर्क स्थापित कर भूमि अधिग्रहण मामलों का निपटारा सुनिश्चित करेगी। उन्होंने रोपवे निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण सहित अन्य सभी औपचारिकताओं को अधिकारियों तथा कंपनी प्रतिनिधियों को शीघ्र पूरा करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यह दोनों रोपवे परियोजनाएं पर्यटन के क्षेत्र की देश की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजनाएं हैं। इनके निर्माण से जहां प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा, वहीं साहसिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इनके निर्माण से स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे जिससे उनकी आर्थिकी भी सुदृढ़ होगी।

बैठक में ज़िला पर्यटन विकास अधिकारी मधु चौधरी, एसडीएम एसके पाराशर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व रोपवे कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Construction work of Dharamsala-McLaughganj ropeway will be completed by 30th June, 2020: Prajapati
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rakesh prajapati, dharamshala, june 30, the construction work of dharamsala-mclogganj ropeway, himachal pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved