• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नशामुक्त समाज के निर्माण के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत: राकेश प्रजापति

Collective efforts needed to build a drug-free society: Rakesh Prajapati - Dharamshala News in Hindi

धर्मशाला। नशे के खिलाफ लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रदेश में आज से विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कचहरी अड्डा हनुमान मन्दिर से जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रैली हनुमान मन्दिर से शुरू होकर गांधी वाटिका, कोतवाली बाजार धर्मशाला में सम्पन्न हुई। इससे पूर्व सभी को नशे जैसी बुराई से दूर रहने की शपथ दिलाई गई।
जागरूकता रैली में विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों, अध्यापकों तथा अन्य सरकारी विभागों के अधिकारियों/कर्मचारियों तथा स्थानीय लोगों ने भाग लिया। गौरतलब है कि प्रदेश भर में लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने उद्देश्य से 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक यह अभियान चलाया जाएगा।
उपायुक्त ने कहा कि नशामुक्त समाज के निर्माण के लिए सामूहिक प्रयासों की जरूरत है। युवा पीढ़ी को इस दलदल से बचाने के लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा। उन्होंनेे कहा कि आज का नागरिक अपना जीवन अपने अंदाज में व्यतीत करना चाहता है। इसमें किसी का हस्तक्षेप करना उसे बिल्कुल पंसद नहीं हैै। इस जीवन जीने की कला में वह अपनी जिम्मेदारियों से बचने का भी प्रयास कर रहा हैे। इसका प्रतिकूल प्रभाव परिवार और समाज पर पड़ रहा है। अभिभावकों और शिक्षकों का मार्गदर्शन बच्चों के जीवन जीने की शैली को बहुत हद तक प्रभावित करता है।

हमें उन्हें परिवार, समाज और राष्ट्र के प्रति उनके दायित्वों के लिए भी जागरूक करना होगा। ऐसा नहीं करते हैं तो युवा पीढ़ी अपने जीवन और उनके दायित्वों के बारे में जिम्मेदार नहीं हो पाएंगे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक विमुक्त रंजन ने युवाओं को नशे से दूर रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि नशे पर लगाम लगाने के लिए मोबाइल ऐप ड्रग फ्री हिमाचल, नशा निवारण टोल फ्री नम्बर 1908 शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति नशा बेचने वाले के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकता है।
इसके अतिरिक्त नशा निवारण पर सही जानकारी और उचित सलाह पाने के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, हिमाचल प्रदेश, शिमला के टॉल फ्री नम्बर 1800-11-2356 पर भी प्रातः 8 बजे से सांय 8 बजे तक सम्पर्क किया जा सकता है। नशा निवारण कार्यक्रम के अन्तर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या धर्मशाला में चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न स्कूलों के 25 बच्चों ने भाग लिया। चित्रकला प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या धर्मशाला की तरन्नुम प्रथम, डीएवी वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला की कनिका द्वितीय तथा गुरूकुल वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला धर्मशाला की शाईना ने तृतीय स्थान हासिल किया।
एडीएम मस्त राम भारद्वाज ने विजेता रहे प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया। इसके अतिरिक्त अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार से नवाजा गया। इस अवसर पर एडीसी राघव शर्मा, एसडीएम हरीश गज्जू, जिला कल्याण अधिकारी असीम सूद, तहसील कल्याण अधिकारी रमेश कुमार, सचिव जिला रेडक्रॉस सोसायटी ओपी शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी, स्थानीय लोग तथा बड़ी संख्या में बच्चे मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Collective efforts needed to build a drug-free society: Rakesh Prajapati
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rakesh prajapati, intoxicated society, collective efforts, awareness rally, himachal pradesh news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved