• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पर व्यय होंगे 2303 करोड़ रुपए: परमार

2303 crores will be spent on medical and health care in Himachal Pradesh said Minister Vipin Singh Parmar - Dharamshala News in Hindi

धर्मशाला। स्वास्थ्य एवं स्वास्थ्य चिकित्सा क्षेत्र में चालू वित्त वर्ष में 2302 करोड़ रुपये व्यय करने का प्रावधान किया गया है। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, स्वास्थ्य शिक्षा, आयुर्वेद और विज्ञान तथा प्रौद्योगिकी मंत्री विपिन सिंह परमार ने रविवार को सुलह हलके के रमेहड़ तथा घरथूं में जनसभा को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को गुणात्मक और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वे प्रतिबद्ध है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों को आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक मजबूत करने के लिए प्रयास जारी हैं। उन्होंन कहा कि बिलासपुर में 1351 करोड़ रुपये की लागत से एम्स अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण के पश्चात अत्याधुनिक स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदेश में ही उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐसे लोग जिन्हें किसी प्रकार से सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं निःशुल्क प्राप्त नहीं हो रही थी, ऐसे लोगों के लिए सरकार ने महत्वकांशी यूनीवर्सल हैल्थ प्रोटेक्शन स्कीम आरंभ की है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सभी सरकारी अस्पतालों में अब 330 जीवन रक्षक दवाइयां निःशुल्क देने का फैसला लिया है।

परमार ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवारना को सिविल अस्पताल का दर्जा देकर 50 बिस्तरों के अस्पताल में स्तरोन्नत किया गया है और 20 अतिरिक्त पद भी सृजित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि भवारना में चिकित्सकों की संख्या को दोगुना करने के साथ विशेषज्ञ चिकित्सक नियुक्त किये जा रहे हैं और शीघ्र ही यहां अस्पताल का नया भवन भी निर्मित किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि गरीब लोगों को बीमारी में आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने के लिए मुख्यमंत्री चिकित्सा राहत कोष का भी गठन कर 10 करोड़ रुपये का बजट में प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में अस्पताल खोलने वाले लोगों के लिए 1 करोड़ रुपये के निवेश पर 25 प्रतिशत उपदान फैसला लिया है।

उन्होंने कहा कि सुलह विधान सभा क्षेत्र भौगोलिक दृष्टि से बहुत बड़ा है और इस क्षेत्र में लगभग 450 किलोमीटर सड़के हैं। लोक निर्माण विभाग के कार्य की कार्यकुशलता बढ़ाने के दृष्टिगत भवारना में लोक निर्माण विभाग डिवीजन कार्यालय स्वीकृत किया गया। उन्होंने कहा कि सुलह हलके की सड़के चकाचक करने के साथ-साथ प्रत्येक गांव को सड़क सुविधा से जोड़ा जायेगा। उन्होंने कहा कि भवारना क्षेत्र की आस-पास की पंचायतों कर सभी पुरानी पेयजल पाईपों को बदलने के लिए 2 करोड़ 77 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भवारना मुख्य सड़क कंक्रीट कार्य के लिए 48 लाख, वेटनरी अस्पताल भवारना के भवन के लिए 38 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं।

उन्होंने आईपीएच विभाग को कृपाल चंद कूहल शीघ्र चलाने के आदेश दिये। उन्होंने मरण्डा से भवारना वया रमेहड़ सड़क की टारिंग, इस मार्ग पर इलैक्ट्रिक बस चलाने तथा आयुवेर्दिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए जमीन उपलब्ध होने पर भवन के लिए धनराशि देने की घोषणा की। उन्होंने कहा इस क्षेत्र में पेयजल के सुधार के लिए शीघ्र ही नलकूप स्थापित किया जायेगा। उन्होंने नव दुर्गा होली कमेटी को 21 हजार तथा पंचायत भवन को 5 लाख रुपये देने की घोषणा की।

स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर ग्राम पंचायत रमेहड़ में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 30 निर्धन महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन भी वितरित किये।

स्वास्थ्य मंत्री ने की बजट की सराहना

स्वास्थ्य मंत्री ने बजट को शालीन बजट बताते हुए कहा कि बजट में मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने हर वर्ग का ध्यान रखा है और आने वाले समय में सारी योजनाओं के धरातल पर आने के बाद प्रदेश का चहुमुखी विकास होगा। उन्होंने कहा कि यह बजट किसान, बागवान, मजदूर, कर्मचारी, दीन, हीन का बजट है और समाज के हर क्षेत्र में राहत देने का प्रयास किया गया है।

कार्यक्रम में जिला परिषद कांगड़ा की अध्यक्ष मधु गुप्ता, सुलह भाजपा के अध्यक्ष देश राज शर्मा, पूर्व अध्यक्ष सुरेश कटोच, बीना श्रीवास्तव, महामंत्री चंद्रवीर शर्मा, रमेहड़ पंचायत की प्रधान प्रेम लता, उपप्रधान वेद प्रकाश, नवदुर्गा होली क्लब के प्रधान बलदेव राज सूद, भवारना पंचायत के उपप्रधान तनु भारती, एसडीएम विकास शुक्ला सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और क्षेत्र के गणमान्य लोग मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-2303 crores will be spent on medical and health care in Himachal Pradesh said Minister Vipin Singh Parmar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: medical and health care, himachal pradesh newsw, health minister, vipin singh parmar, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, dharamshala news, dharamshala news in hindi, real time dharamshala city news, real time news, dharamshala news khas khabar, dharamshala news in hindi
Khaskhabar.com Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हिमाचल प्रदेश से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved