• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राई के नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल को खेल विश्वविद्यालय का दर्जा मिलेगा-खट्‌टर

Nehru Sports School of Rai will get Sports University status - Khattar - Sonipat News in Hindi

सोनीपत। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सोनीपत के मोतीलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल, राई(सोनीपत) को खेल विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाएगा, जो प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय होगा।

मुख्यमंत्री आज सोनीपत के खरखौदा में दीनबंधु छोटूराम कुश्ती अकादमी का शिलान्यास करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि खेलों का विकास व खिलाडियों का कल्याण हरियाणा सरकार की अहम प्राथमिकताओं में शामिल है। उन्होंने इस मौके पर दीनबंधु छोटूराम कुश्ती अकादमी के लिए 21 लाख रूपए देने की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश खेल के क्षेत्र में देश व दुनिया में स्पोर्टर्स हब के रूप में विकसित हुआ है और खेलो को विकसित करने की दिशा में वर्तमान हरियाणा सरकार ने खेल नीति को व्यवहारिक रूप दिया है और इसी कड़ी में विभिन्न स्तरों पर पदक विजेता खिलाडियों के लिए पुरस्कार राशियों में अभूतपूर्व रूप से वृद्धि भी की गई है, जिसके तहत 6 करोड़ रुपए तक की राशि खिलाडियों को दी जाती है।

राज्य के लोगों के स्वास्थ्य की बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि गत दिवस हरियाणा में एक साथ 309 गांवों में व्यायामशालाएं प्रारंभ की गई हैं ताकि परपरांओं को कायम रखा जा सकें और लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में व्यायामशालाओं की स्थापना को निरंतर रूप से विस्तार दिया जाता रहेगा। हरियाणा में विद्यालयों में 09 वर्ष से 14 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए भी 525 खेल नर्सरियां स्थापित की गई है ताकि बचपन से बच्चे के कौशल और रूचि के अनुसार उसे भविष्य के लिए तैयार किया जा सके।

मनोहर लाल ने कहा कि हमारे परंपरागत कुश्ती व कबड्डी खेलों को विस्तार देने के लिए इनामी कुश्ती व कबड्डी प्रतियोगिताएं प्रारंभ की गई है, जिनमें एक-एक करोड़ रुपए की दंगल व कुश्ती प्रतियोगिताएं शामिल है। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश खेल क्षेत्र में प्रारंभ से ही अग्रणी रहा है और अभी हाल ही में हुए कॉमन वैल्थ गेम्स में भारत द्वारा प्राप्त किए गए 66 पदकों में से 22 पदक हरियाणा के खिलाडियों ने प्राप्त किए हैं, जोकि कुछ पदकों को 33 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश को विश्वस्तर पर खेलों के केन्द्र के रूप में विकसित करने की दिशा में विभिन्न स्तरों पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की आबादी देश में केवल 2 प्रतिशत है परंतु हमारे खिलाडी 33 प्रतिशत तक पदकों को जीत कर लाते हैं जो राज्य के लिए गर्व की बात है।

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश के खिलाडी हमारे देश की शान है। खेल क्षेत्र को विकसित करना हरियाणा सरकार विशेषकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अहम प्राथमिकता है। हरियाणा सरकार ने खेल क्षेत्र के विकास के लिए कई कदम उठाए हैं वित्त मंत्री ने कहा कि खेलों के विकास व खिलाडियों की हर स्तर पर सहायता के लिए वे निजी तौर पर भी सदैव तत्पर हैं। उन्होंने कहा कि आज हमारे खिलाडियों ने देश व विदेशों में धूम मचाई है, जिसके कारण से एक नई अर्थ व्यवस्था खड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि आज कुश्ती व कब्बड्डïी के लीग मैच होते हैं और इन लीग मैचों की टीमों में 80 प्रतिशत तक खिलाडी हरियाणा से संबंध रखते हैं। उन्होंने कहा कि पहले कब्बडी व कुश्ती के खेल मेलों के दौरान होते थे परंतु आज कब्बड्डी व कुश्ती के लीग मैचों को लोग टेलीविजन पर बडे ही चाव के साथ देखते हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रकार से खेल व खिलाडी को एक प्रकार से आर्थिक उत्साह मिलता है। वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि दीनबंधु छोटूराम कुश्ती अकादमी का नाम किसानों के हितों के लिए लडऩे वाले दीनबंधू छोटूराम पर रखा गया है, जो कि अकादमी का नाम एक किसान के नाम स जोडऩे का काम किया गया है। उद्घाटन समारोह में दीनबंधु छोटूराम कुश्ती अकादमी के जोगेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री का परंपरागत रूप से स्वागत किया। उद्घाटन समारोह में वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु व मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन का भी परंपरागत रूप से स्वागत हुआ। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन भी मौजूद रहे।
हरियाणा पिछड़ा वर्ग विकास निगम के चेयरमै रामचन्द्र जांगडा,भाजपा महिला प्रदेश उपाध्यक्ष कविता चौधरी, जिला परिषद के उप चेयरमैन विजेंद्र मलिक, देवेन्द्र कौशिक,कुलदीप काकरान व प्रीतम खोखर,भाजपा जिला अध्यक्ष डॉ धर्मबीर नांदल मौजूद रहे। उद्घाटन समारोह में पहलवानों में ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त,कोमनवेल्थ पदक विजेता बजरंग पूनिया, कॉमन वैल्थ पदक विजेता मौसम खत्री, अर्जुन अवार्डी संजय पहलवान , अर्जुन अवार्डी ओमबीर, अर्जुन अवार्डी अशोक गर्ग व अर्जुन धर्मेन्द्र व अन्य कुश्ती खिलाडी भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Nehru Sports School of Rai will get Sports University status - Khattar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, rai school, sonipat, cm khatta, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, sonipat news, sonipat news in hindi, real time sonipat city news, real time news, sonipat news khas khabar, sonipat news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved