• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंचायत का फैसला : लड़कियों की शादी वहीं होगी जहां शौचालय होगा

Decision of Panchayat: Girls marriage will be where there will be toilet - Sirsa News in Hindi

सिरसा । हरियाणा के जिला सिरसा के उपमंडल डबवाली के गांव गोदिकां की पंचायत ने निर्णय लिया है कि लड़कियों का विवाह उन्हीं घरों में किया जाएगा जहां पर शौचालय होगा। यह निर्णय ग्राम पंचायत की बैठक में लिया गया और गांव की सभी बिरादरी के लोगों ने इसका समर्थन किया।

ग्राम पंचायत के इस फैसले पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ट्विट करके पंचायत को बधाई दी और अन्य ग्राम पंचायतों से ऐसा निर्णय लेने का आह्वान किया। गांव के सरपंच धर्मपाल मुंधलिया ने मुख्यमंत्री के ट्विट को एक ऐतिहासिक व गौरवपूर्ण क्षण बताया और कहा कि इसके लिए ग्रामवासी मुख्यमंत्री का हार्दिक धन्यवाद करते हैं। मुख्यमंत्री के ट्विट के बाद ग्रामीणों का बढ़ा हौंसला और उनके ट्विट करने से और अधिक अच्छा कार्य करने की प्रेरणा मिली है, अब ये ग्रामीण करेंगे अन्य पंचायतों को भी जागरूक।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश को खुले में शौचमुक्त करने का व्यापक अभियान चलाया गया। इस अभियान को जिला सिरसा में प्रशासन और लोगों की भागीदारी से सिरसा को शत प्रतिशत खुले में शौचमुक्त किया गया। जिला में 338 ग्राम पंचायत हैं जो खुले में शौचमुक्त हो चुकी हैं। इसी सफलता पर जिला सिरसा पुरस्कृत भी हो चुका है क्यों कि खुले में शौचमुक्त होने वाला जिला सिरसा प्रदेश में प्रथम रहा है।

गांव के सरपंच धर्मपाल मुंधलिया ने बातचीत के दौरान बताया कि गांव में ’टॉयलेट-एक प्रेमकथा’ फिल्म देखने के बाद यह निर्णय लिया गया और इस निर्णय पर समस्त ग्राम वासियों की सहमति है और इस निर्णय को पूरी तरह लागू किया गया है। उन्होंने बताया कि गांव की जनसंख्या लगभग 4,000 के करीब है, गांव में पूरा भाईचारा है, सामुहिक निर्णयों को लागू करने में सभी ग्रामवासियों द्वारा पूरा सहयोग किया जाता है। वर्ष 2016 में गांव के सरपंच धर्मपाल मुंधलिया को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया गया था। यह सम्मान उन्हें बिजली के बिलों की शत-प्रतिशत अदायगी के कारण दिया गया था। प्रदेश सरकार की जगमग योजना के अंतर्गत गांव को 24 घंटे बिजली आपूर्ति दी जा रही है जो कि गांव गोदिकां की एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। गांव के सरपंच ने यह भी बताया कि गांव में सभी बिरादरी के लोग शांति एवं भाईचारा के पक्षधर है तथा आपसी मन-मुटाव को गांव में ही अपने स्तर पर हल किया जाता है।

उन्होंने बताया कि सरकार की प्रत्येक जनहित कार्यक्रम को लागू करने के लिए समस्त ग्राम वासियों द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जाता है। खंड स्तर पर खुले में शौचमुक्त होने पर विकास कार्यों के लिए गोदिका गांव को एक लाख रुपये की राशि पुरस्कार स्वरूप भी मिली थी। लड़कियों का विवाह उन्हीं घरों में किया जाएगा जहां पर शौचालय होगा, गोदिकां गांव का यह फैसला अन्य ग्राम पंचायतों के लिए प्रेरणादायक रहेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Decision of Panchayat: Girls marriage will be where there will be toilet
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, sirsa, girls marriage, toilet, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, sirsa news, sirsa news in hindi, real time sirsa city news, real time news, sirsa news khas khabar, sirsa news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved