• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एसएमएस के माध्यम से मिलेगी किसानों को मौसम की जानकारी

rohtak news : Weather information will provide to farmers through SMS in haryana - Rohtak News in Hindi

रोहतक/चंडीगढ़। फसल उत्पादन में अनुकूल व प्रतिकूल मौसम का काफी प्रभाव रहता है, इसलिए किसानों को मौसम के बारे में सही समय पर जानकारी मिलना आवश्यक है। इसके लिए सरकार ने प्रत्येक किसान तक मौसम की सूचना पहुंचाने की योजना बनाई है, जिसके तहत एसएमएस से किसानों को मौसम के प्रभाव व बचाव संबंधी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

यह जानकारी मौसम विभाग दिल्ली के क्षेत्रीय समन्वयक डॉ. एससी भान ने हरियाणा के रोहतक में चल रहे तृतीय कृषि शिखर सम्मेलन में आयोजित किए गए जलवायु स्मार्ट व डिजीटल एग्रीकल्चर विषय पर आयोजित सेमिनार में दी। उन्होंने कहा कि इस समय मौसम परिवर्तन चिंता का विषय बन रहा है। बढ़ता प्रदूषण व प्राकृतिक संसाधनों के दोहन से मौसम में जो बदलाव आ रहा है, उसका कृषि व फसलों पर अधिक असर पड़ रहा है। बरसात का मौसम जो पहले लंबा चलता था, अब उतनी ही बारिश कम समय में रही है। ऐसे बदलावों से किसानों को भी सचेत होना होगा तथा फसल के अच्छे उत्पादन के लिए उसे मौसम की समय-समय पर जानकारी होना आवश्यक है। इसके लिए सरकार ने निर्णय लिया है कि हर जिला में किसानों को सूचना देने के लिए एक केंद्र खोला जाएगा। फिलहाल 5 लाख किसान परिवारों की पहचान कर उन्हें एसएमएस सेवा से पंजीकृत किया जाएगा।

कृषि विशेषज्ञ डॉ. एमएल जाट ने सेमिनार में बताया कि किसानों को अच्छी आमदनी के लिए फसल पर कम खर्च के तरीके अपनाने होंगे तथा साथ ही किसानों के लिए स्पेशलाइज फार्मिंग सेंटर बनाने की जरूरत है, जहां उन्हें सभी आवश्यक चीजें जैसे खाद व बीज आदि एक जगह पर मिल सकें।

कृषि विश्वविद्यालय के वानिकी विभाग के अध्यक्ष डॉ. आरएस ढिल्लो ने भी विचार रखे। सेमिनार में करीब 31 किसानों को अच्छी गुणवता की फसल का उत्पादन करने तथा खेती में आधुनिक तकनीक अपनाने पर एक-एक हजार रुपए की राशि के चेक व प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-rohtak news : Weather information will provide to farmers through SMS in haryana
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rohtak news, weather information from sms in haryana, haryana government, crops, farmer, techniques, farming, irrigation, agricultural leadership summit, rohtak hindi news, rohtak latest news, haryana hindi news, farming methods, रोहतक समाचार, हरियाणा समाचार, नेतृत्व शिखर सम्मेलन, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, rohtak news, rohtak news in hindi, real time rohtak city news, real time news, rohtak news khas khabar, rohtak news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved