• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किसान की आमदनी बढ़ाने के लिए प्रयासरत है हरियाणा सरकार : कृषि मंत्री

rohtak news : Haryana government is trying to increase income of farmer : Agriculture Minister - Rohtak News in Hindi

रोहतक/चंडीगढ़। केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि वर्तमान बजट में कृषि के लिए 2.11 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया, जबकि पूर्व की सरकार के कार्यकाल में यह महज एक लाख करोड़ रुपए था। खेती के बजट में बढ़ोतरी करना प्रधानमंत्री की किसान को लेकर प्रतिबद्धता को दर्शाता है। पिछली सरकारों ने केवल उत्पादन बढ़ोतरी पर जोर दिया, लेकिन आजादी के बाद पहली ऐसी सरकार बनी जब प्रधानमंत्री ने किसान की आमदनी बढ़ाने की बात कही।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने रोहतक में चल रहे तृतीय कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। तृतीय कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन रविवार को आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी मौजूद रहे।
राधा मोहन सिंह ने कहा कि क्षमता का विकास और किसान को मजबूत बनाने की दिशा में केंद्र व हरियाणा सरकार ने अनेक प्रशंसनीय कार्य किए हैं। साथ ही सूक्ष्म सिंचाई के लिए 5000 हजार करोड़ रुपए, मत्स्य पालन के लिए सात हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया। किसान के उत्पाद की कीमत कम न हो इसके लिए केंद्र सरकार ने दलहन व तिलहन के आयात शुल्क को बढ़ा दिया।

पैरी अर्बन फार्मिंग पर केंद्रीय कृषि मंत्री ने कहा कि चीन की राजधानी बीजिंग में रहने वाली आबादी की जरूरतें आस-पास के 100 किमी के दायरे से पूरी की जाती हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से आपका इलाका लगा हुआ है। हरियाणा और उत्तर प्रदेश दोनों राज्य दिल्ली के लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए ताजा फल-फूल-सब्जी-अंडा-मछली आदि की खपत को पूरा कर सकते हैं। हरियाणा के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ व उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पैरी अर्बन की परिकल्पना को साकार करने की दिशा में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने किसानों की आमदनी को दोगुना करने के लिए पैरी अर्बन फार्मिंग को बढ़ावा दिए जाने को किसान के लिए एक आवश्यकता बताया।

इस मौके पर हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़, सहकारिता राज्य मंत्री मनीष ग्रोवर, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्ण देव कंबोज, भारतीय किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह मस्त, राजस्थान के कृषि मंत्री प्रभु लाल सैनी, उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद्र, नेपाल किसान आयोग के अध्यक्ष चित्र बहादुर श्रेष्ठ, भाजपा विधायक पवन सैनी, श्याम सिंह राणा, सुखविंद्र मांढी, विधायक जसबीर देशवाल, हरियाणा गोसेवा आयोग के अध्यक्ष भानीराम मंगला, हरियाणा पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम के अध्यक्ष रामचंद्र जांगड़ा भी उपस्थित रहे। कृषि एवं किसान कल्याण विभाग हरियाणा के प्रधान सचिव डॉ. अभिलक्ष लिखी ने अतिथिगण का कार्यक्रम में पहुंचने पर स्वागत किया।



ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-rohtak news : Haryana government is trying to increase income of farmer : Agriculture Minister
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rohtak news, haryana government, haryana minister of agriculture om prakash dhankar, haryana governer prof captain singh, crops, farmer, techniques, farming, irrigation, agricultural leadership summit, rohtak hindi news, rohtak latest news, haryana hindi news, farming methods, रोहतक समाचार, हरियाणा समाचार, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ हरियाणा, कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन, हरियाणा राज्यपाल कप्तान सिंह, हरियाणा सरकार, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, rohtak news, rohtak news in hindi, real time rohtak city news, real time news, rohtak news khas khabar, rohtak news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved