• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

किसान हित में बड़े फैसले ले रही है हरियाणा सरकार : राज्यपाल

rohtak news : Haryana Government is taking big decisions in the interest of farmers : Governor - Rohtak News in Hindi

रोहतक/चंडीगढ़। हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी ने कहा कि राज्य सरकार किसानों को हर लिहाज से उन्नत करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा प्रदेश के विकास में किसानों का योगदान अभूतपूर्व है। सोलंकी रोहतक में आयोजित तृतीय कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

सोलंकी ने कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन को प्रदेश के किसानों के लिए प्रासंगिक बताते हुए कहा कि यह किसानों की प्रगति में नई दिशा तय करेगा। उन्होंने कहा प्रदेश में लगातार तीसरा सफल कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन करके प्रदेश के कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने किसानों के हित में देश के समक्ष उदाहरण पेश किया है। केंद्रीय कृषि मंत्री के अलावा विभिन्न प्रदेशों के कृषि मंत्री तथा किसान नेताओं के आत्मविश्वास और सांझा किए जा रहे तथ्यों से साफ है कि इस समय देश में किसानों के लिए सरकार चिंता करते हुए किसान हित में बड़े फैसले ले रही है, जिससे किसान समृद्ध और सशक्त हो रहा सके। उन्होंने कहा प्रदेश सरकार ने भी किसान की हर तकलीफ दूर करने का संकल्प लिया है। राज्यपाल ने इस अवसर पर एग्रीलीडर बुक का विमाचन भी किया।
उन्होंने कहा इस बात में कोई दोराय नहीं कि प्रदेश की किसानी में महिलाओं की भी बड़ी भागीदारी है। पशुपालन, मधुमक्खी पालन से लेकर खेत-खलिहान में महिलाओं का श्रम प्रदेश को निरंतर प्रगति की ओर ले जा रही है। प्रदेश के किसानों को कर्मशील बताते हुए राज्यपाल ने कहा कि खेती को सर्वोच्च रखते हुए हरियाणा को नई पहचान देने का काम किसानों ने किया है। हरियाणा देश का पहला राज्य है जो केरोसिन मुक्त है। यह अपने आप में किसी भी राज्य के संपन्न होने का संकेत है। भारतीय किसान मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि आजादी के बाद आज देश में ऐसी पहली सरकार बनी है, जिसने योजना बजट में कृषि क्षेत्र के लिए 52 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी।

उत्तर प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने हरियाणा के किसानों की अन्न व दूध उत्पादन के मामले में देश मे अग्रणी रहने के लिए प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मेहनतकश किसानों के राष्ट्र के प्रति योगदान को देखते हुए सम्पूर्ण देश आपका आभारी है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नारे पर ड्रॉप-मोर क्रॉप पर काम करना होगा। साथ ही खाद्य प्रसंस्करण व पैकेजिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ना होगा।

राजस्थान के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री प्रभु लाल सैनी ने एग्री लीडरशिप समिट के सफल आयोजन के लिए हरियाणा सरकार को साधुवाद दिया और हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ का आभार जताया। उन्होंने हरियाणा की पावन धरा को दूध-दही-मक्खन की धरती और धान का कटोरा बताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन 2022 में किसान की आमदनी को दोगुना करने में यह आयोजन बेहद महत्वपूर्ण साबित होगा। इसी विजन पर आगे बढ़ते हुए राजस्थान में रेतीली भूमि पर जैतून की खेती को प्रोत्साहन दिया गया है और उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि आने वाले दिनों में राजस्थान के किसान की आमदनी भी दोगुना होगी।

इस मौके पर केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, प्रदेश के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही, राजस्थान के कृषि मंत्री डॉ. प्रभुलाल सैनी, सहकारिता मंत्री मनीष ग्रोवर, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री कर्णदेव कंबोज, भाजपा के किसान मोर्चा के अध्यक्ष एवं सांसद वीरेंद्र मस्त, नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद्र, विधायक श्याम सिंह राणा, सुरेंद्र मांडी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के पुत्र प्रशांत व विभिन्न देशों के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-rohtak news : Haryana Government is taking big decisions in the interest of farmers : Governor
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: rohtak news, haryana government, haryana minister of agriculture om prakash dhankar, haryana governer prof captain singh, crops, farmer, techniques, farming, irrigation, agricultural leadership summit, rohtak hindi news, rohtak latest news, haryana hindi news, farming methods, रोहतक समाचार, हरियाणा समाचार, कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ हरियाणा, कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन, हरियाणा राज्यपाल कप्तान सिंह, हरियाणा सरकार, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, rohtak news, rohtak news in hindi, real time rohtak city news, real time news, rohtak news khas khabar, rohtak news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved