• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

सहकारिता राज्यमंत्री ने किया स्वच्छता पखवाड़े का शुभारंभ

Minister of State for Co-operation Launched Cleanliness Fortnight - Rohtak News in Hindi

चण्डीगढ़ । हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर ने रोहतक शहर को साफ़ व सुंदर रखने के उद्देश से शहर की झज्जर चुंगी के समीप जनता कालोनी से स्वयं सफाई करते हुए स्वछता पखवाड़े का शुभारम्भ किया और उपस्थित आमजन को स्वच्छता बनाये रखने के लिए शपथ भी दिलवाई।

सहकारिता मंत्री ग्रोवर ने जानकारी देते हुए बताया कि यह स्वच्छता पखवाड़ा 15 सितम्बर से शुरू होकर महात्मा गांधी जयंती दो अक्तूबर तक चलाया जाएगा। आज पूरे भारतवर्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राजनेता, फिल्मी हस्तियां, समाजसेवी संगठन व आमजन भारत को स्वच्छ बनाने बनाने के लिए कार्य करते हुए संकल्प लेंगे।

ग्रोवर ने समस्त नगरवासियों को बधाई देते हुए कहा कि स्वच्छता पखवाड़े के दौरान शहर भर में सफाई अभियान चलाने के साथ स्वछता रैलिया भी निकाली जाएंगी और साथ ही आमजन में साफ़-सफाई के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से अनेक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

मंत्री ग्रोवर ने कहा कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस को कार्यकर्ताओं और देशवासियों ने सेवा दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय लिया है। ग्रोवर ने कहा कि स्वच्छता कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों की स्वच्छता के प्रति सोच को बदलना है जिससे हमारे गांव व शहर साफ-सुथरे हो सके। भारत के प्रधानमंत्री ने जो देश को स्वच्छ बनाने का सपना देखा है वो जब तक पूरा नहीं होगा जब तक आप लोगों का सहयोग नहीं होगा। इस सफाई अभियान को सफल बनाने के लिए धन और साधनों की जरूरत नही है जरूरत है तो केवल सामूहिक प्रयास और दृढ़ संकल्प की। इस स्वच्छता पखवाड़े का एक ही उद्देश्य है कि भारत को स्वच्छ बनाना ताकि प्रत्येक व्यक्ति का स्वास्थ्य बेहतर हो। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि पोलिथीन का प्रयोग कम से कम करें। क्योंकि पोलिथीन का प्रयोग मनुष्य व मिट्टी के लिए बहुत हानिकारक है। उन्होंने बताया कि इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम पूरे भारत वर्ष में शुरू किए जा रहे है। इन कार्यक्रमों में पोलिथीन बैग के प्रयोग को रोकना, हरे व नीले रंग के डस्टबीन का प्रयोग, नागरिकों को सार्वजनिक स्थलो पर कूड़ा कचरा फैलाने से रोकना, कचरे से जैविका खाद बनाना आदि विषयों पर लोगों को जागरूक करने का काम किया जाएगा ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Minister of State for Co-operation Launched Cleanliness Fortnight
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: minister of state for cooperative affairs of haryana manish kumar grover, haryana news, haryana hindi news, jaipur hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, rohtak news, rohtak news in hindi, real time rohtak city news, real time news, rohtak news khas khabar, rohtak news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved