• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

राष्ट्रीय एप्रेंटिशिप प्रोमोशन स्कीम के तहत प्रदेश में अव्वल पंचकूला-मुकुल कुमार

पंचकूला। स्थानीय लघु सचिवालय के सभागार में राष्ट्रीय औद्योगिक अप्रेंटिशिप प्रोमोशन स्कीम की समीक्षा करने के लिए उपायुक्त मुकुल कुमार की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया। इस बैठक में जिला के कई उद्योगपतियों ने भाग लिया और इस स्कीम के सफल क्रियान्यवन को लेकर अपने सुझाव एवं विचार सांझा किए।

उपायुक्त ने बताया कि आईटीआई पास युवाओं को निपुण बनाने एवं उनमें दक्षता लाने के उद्देश्य से यह योजना क्रियान्वित की गई है। इसलिए सभी उद्योगपतियों को इस कार्य में ज्यादा से ज्यादा बढचढ कर भाग लेना चाहिए ताकि प्रत्येक युवा को निपुण करके रोजगार के काबिल बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि उद्योगों में नवीनतम तकनीकि पर आधारित उपकरणों एवं मशीनों का प्रयोग होता है। आईटीआई पास युवाओं को इन मशीनों की सही जानकारी नहीं मिल पाती। इसलिए सरकार ने यह योजना क्रियान्वित की है।

उपायुक्त ने बताया कि सरकारी विभागों में राष्ट्रीय औद्योगिक एप्रेंटिशिप प्रोमोशन स्कीम के तहत 1239 युवाओं को नियुक्त किया गया है लेकिन उद्योगों में कम युवाओं को इस योजना का लाभ दिया गया है। इसलिए उद्योगपतियों को इस कार्य के लिए आगे आना चाहिए। इस स्कीम के तहत उन्हें अर्धकुशल कारीगर मिलने के साथ साथ सरकार की ओर उन्हेें 10 प्रतिशत राशि भी मुहैया करवाई जा रही है। देशभर में वर्ष 2021 तक लगभग 50 लाख अर्धकुशल युवाओं को अप्रेंटिशिप में नियुक्त करके पूर्ण रूप से कुशल बनाया जाएगा ताकि प्रत्येक हाथ को रोजगार मिल सके। सरकारी विभागों में सफल आयोजन को लेकर पंचकूला पूरे प्रदेश में अव्वल है तथा औद्योगिक क्षेत्र में भी अग्रणीय बनाने के लिए कार्य करें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Under the National Apprenticeship Promotion Scheme, the top Panchkula-Mukul Kumar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: national apprenticeship promotion scheme, panchkula dc, mukul kumar, mini secretariat, principal of iti, bhupendra, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, panipat news, panipat news in hindi, real time panipat city news, real time news, panipat news khas khabar, panipat news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved