• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

हर 20 किलोमीटर की दूरी पर खुलेगा सरकारी या निजी कॉलेज, कैसे, यहां पढ़ें

Government or private college will open every 20 kilometers - Panipat News in Hindi

चंडीगढ़ । हरियाणा के परिवहन, आवास एवं कारागार मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा कि सरकार ने हर 20 किलोमीटर की दूरी पर सरकारी या प्राईवेट कन्या महाविद्यालय खोलने की नीति बनाई है और पूरे प्रदेश में लगभग केवल 29 ही स्थान ऐसे शेष हैं जहां ये महाविद्यालय खोले जाएंगे तथा इनकी भी आधारशिला रख जल्द से जल्द काम शुरू किया जाएगा।
वे शनिवार को पानीपत के गांव शौदापुर व नेफ्था क्रैकर प्लांट के पास आयोजित जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। मंत्री कृष्णलाल पंवार ने आसनकलां से नेफ्था क्रैकर प्लांट पानीपत रिफाईनरी तक सडक़ के पुर्ननिर्माण और पानीपत-जीन्द रोड़ पर गांव शौदापुर में सडक़ को चौड़ा करने के कार्य का शुभारम्भ किया। इन पर करीब साढ़े 9 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विगत चार साल में धरातल पर जो कार्य किए हैं उनके परिणाम सबके सामने हैं। प्रदेश में जहां लड़कियों की स्नातक तक की सभी प्रकार की शिक्षा नि:शुल्क दी जा रही है तो वहीं सरकार ने परिवहन विभाग के माध्यम से नि:शुल्क पास की सीमा को 60 किलोमीटर से बढाकर 150 किलोमीटर तक कर दिया है ताकि सभी छात्राएं 150 किलोमीटर तक निशुल्क परिवहन सुविधा प्राप्त कर सकें।
मंत्री कृष्णलाल पंवार ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत देश के 41 लाख लोगों को 5 लाख रूपये तक का बीमा मिलेगा। इस योजना के तहत कार्ड देकर कोई भी पात्र व्यक्ति या महिला सरकारी या प्राईवेट अस्पताल में अपना ईलाज करवा सकता है। प्रधानमंत्री सडक़ सुरक्षा बीमा योजना के तहत 12 रूपये में 2 लाख रूपये तक की सहायतार्थ राशि परिजनों को दी जाती है। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पानीपत की पवित्र भूमि से बेटी बचाओ-बेटी पढाओ अभियान का शुभारम्भ किया था। हरियाणा प्रदेश को इस अभियान को सफल बनाने में विशेष सफलता हासिल हुई है। पांच वर्ष पहले जो हरियाणा लिंगानुपात के मामले में उत्तर भारत में सबसे पीछे था आज वही हरियाणा प्रदेश का गांव उरलाना कलां इस मामले में बहुत आगे निकल गया है। यहां एक हजार लडक़ों के पीछे एक हजार नौ लड़कियां हैं।
मंत्री कृष्णलाल पंवार कहा कि मुख्यमंत्री कृषि बीमा योजना के तहत किसी भी किसान की खेत में काम करते वक्त बिजली का करंट लगने या देहांत हो जाने पर 5 लाख रूपये तक की सहायतार्थ राशि प्रदान की जाती है। सरकार लोगों को स्वच्छ वातावरण, शुद्ध पानी और अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवा रही है। परिवहन विभाग की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। साठ साल की महिलाओं और 65 साल के पुरूषों के लिए वरिष्ठ नागरिक का कार्ड दिखाने पर पूरे भारत वर्ष में जहां पर हरियाणा परिवहन विभाग की बस जाती हो वहां तक आधा किराया देना पड़ेगा। इससे वरिष्ठजनों को तीर्थ स्थलों की यात्रा करने पर आर्थिक बोझ सहन नही करना होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Government or private college will open every 20 kilometers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana news, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, panipat news, panipat news in hindi, real time panipat city news, real time news, panipat news khas khabar, panipat news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved