• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शहीद भगत सिंह के गांव से निकाली गई युवा संदेश जागरुकता यात्रा

Youth Message Awareness journey from the village of Shaheed Bhagat Singh - Panchkula News in Hindi

पंचकूला । प्रदेश की शहरी स्थानीय निकाय और सूचना जन संपर्क एवं भाषा विभाग की मंत्री कविता जैन ने सेक्टर एक स्थित राजकीय महाविद्यालय में भगत सिंह जयंती के उपलक्ष में वॉयस मीडिया सर्विसिज द्वारा पंजाब में भगत सिंह के गांव से निकाली गई युवा संदेश जागरुकता यात्रा कार्यक्रम के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।
उन्होंने कहा कि शहीद भगत सिंह, सुखदेव व राजगुरु जैसे देश भक्तों ने देश के हित में अपने प्राणों को न्यौछावर किया। उन्होंने कहा कि इन्हीं महान् देश भक्तों के त्याग, बलिदान एवं नंबे संघर्ष के बाद हमें आजादी विरासत में मिली। उन्होंने कहा कि मातृ भूमि को गुलामी की जंजीरों से आजाद करवाने के लिए इन देश भक्तों ने अल्प आयु में भी अपने जीवन की कुर्बानी दी। उन्होंने कहा कि आज हम इन्हीं देश भक्तों के बलिदानों के कारण ही विश्व के सबसे बड़े प्रजातंत्र देश में खुशी हवा में स्वतंत्रता रूपी सांस ले रहे हैं। इस यात्रा को निकालने का मुख्य उद्देश्य यही है कि इन देश भक्तों की कुर्बानियों से युवा पीढी को अवगत करवाया जाए ताकि वे भी अपनी मातृ भूमि के प्रति नि:स्वार्थ भाव से समर्पित होकर राष्ट्रवाद की भावना से जुड़ें। हमारी संस्कृति बड़ी महान् है लेकिन युवा पीढी अंधाधुद पश्चिमी संस्कृति को अपने जीवन में अपनाती जा रही है और अपनी संस्कृति से दूर होती जा रही है। ऐसी कठिन परिस्थितियोंमें इस यात्रा का और भी महत्व बढ जाता है कि हम युवा पीढी को अपनी प्राचीन संस्कृति से जोड़ें।
उन्होंने कहा कि हम नवरात्रों में माता की पूजा करते हैं और कंजक पूजन भी करते हैं। उन्होंने कहा कि आज समाज में कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराई को खत्म करने के लिए हम सबको प्रयास करने चाहिए। इसके साथ-साथ महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों पर भी अंकुश लगाना होगा और उन्हें हर क्षेत्र में बराबर का दर्जा मिले, क्योंकि महिलाओं की वशिष्ठ भूमिका के बिना राष्ट्र का विकास संभव नहीं।
इस अवसर पर अंबाला सांसद रतनलाल कटारिया ने कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि युवा संदेश जागरूकता यात्रा का मुख्य उद्देश्य वर्तमान युवा पीढ़ी को मातृ भूमि को विदेशी ताकतों से आबाद करवाने के लिए हमारे देश भक्तों ने छोटी आयु में ही अपना परिवार का मोह त्याग कर मातृ भूमि के लिए अपने प्राणों की कुर्बानी दी। उनके सामने एक ही लक्ष्य था कि हमें हर हालत में अपनी मातृ भूमि को गुलामी की जंजीरों से आबाद करवाना है। इन देश भक्तों की कुर्मानियां व्यर्थ न जाएं इसलिए इस प्रकार की यात्रा इन महान देशभक्तों की जयंती पर किसी न किसी रूप में निकाली जाती है ताकि युवा पीढ़ी इनसे प्रेरणा लेकर राष्ट्रीय एकता व अखंडता और अक्षुण बनाने की दिशा में निस्वार्थ भावना से राष्ट्रहित में कार्यकरें। उन्होंने भक्त सिंह के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भगत सिंह एक अच्छे वक्ता, पाठक व लेखक भी थे। उन्होंने कई पत्र-पत्रिकाओं के लिए लिखा व संपादन भी किया।
कार्यक्रम में राजकीय महाविद्यालय की प्रिंसीपल डॉ अर्चना मिश्रा ने इस युवा संदेश जागरूकता यात्रा का कॉलेज में पंहुचने पर भव्य स्वागत किया। इसके साथ साथ उन्होंने मंत्री कविता जैन व सांसद रतनलाल कटारिया का भी इस कार्यक्रम में शामिल होने पर स्वागत किया। उन्होंने भगत सिंह व अन्य देशभक्तों के जीवन पर भी प्रकाश डाला।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Youth Message Awareness journey from the village of Shaheed Bhagat Singh
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kavita jain, minister of urban local body and information public relations and languages department, haryana news, haryana hindi news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, panchkula news, panchkula news in hindi, real time panchkula city news, real time news, panchkula news khas khabar, panchkula news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved