• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यह वैक्सिन अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगी, यह खबर पढ़ें

This vaccine will be extremely beneficial - Panchkula News in Hindi

पंचकुला । हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि न्यूमोकोकल कॉंजूंगेंट वैक्सिन टीके से प्रदेश में न केवल निमोनिया से बच्चों को सुरक्षित रखा जा सकेगा बल्कि अनमोल टेबलेट से उनका पूरा रिकॉर्ड भी ऑनलाईन रहेगा। स्वास्थ्य मंत्री शुक्रवार को पंचकूला में न्यूमोकोकल कॉंजूंगेंट वैक्सिन एवं अनमोल टेबलेट के शुभारम्भ अवसर पर बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि हर साल 40 हजार बच्चे निमोनिया से पीडि़त होते हैं जिनके सरंक्षण के लिए यह वैक्सिन अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगी। प्रदेश के बच्चों को 9 महीने की अवस्था तक तीन खुराकों में दी जाने वाली इस वैक्सिन की बाजार में कीमत लगभग 12 हजार रुपए है परन्तु सरकारी अस्पतालों में इसे सभी वर्गो के बच्चों को पूरी तरह निशुल्क दिया जाएगा।
विज ने कहा कि अनमोल एक ऐसी ऑनलाईन प्रणाली है जिसकी सहायता से प्रदेश की एएनएम को पहली बार डिजिटल किया जा रहा है। इसके लिए विभाग के चिकित्सकों, अधिकारियों तथा एएनएम को प्रशिक्षित भी किया गया है। इसके लिए पहले चरण में आज प्रदेश के अम्बाला, गुरूग्राम, हिसार, जीन्द, कैथल, करनाल, पलवल, सिरसा और महेन्द्रगढ सहित 9 जिलों की 2735 एनएनएम को यह टेबलेट प्रदान किए है। शेष जिलों में यह सुविधा शीघ्र ही उपलब्ध करवाई जाएगी। इस टेबलेट की सहायता से एएनएम गर्भवती महिलाओं तथा बच्चों का पूरा रिकॉर्ड आरसीएच पोर्टल पर लोड करेगी जिससे राज्य की सभी गर्भवती महिला व बच्चों का उचित डाटा अपडेट होता रहेगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार के द्वारा शीघ्र ही आशा वर्कर को स्मार्ट मोबाईल फोन भी उपलब्ध करवाया जाएगा ताकि स्वास्थ्य विभाग की सभी गतिविधियों को ऑनलाईन रखा जा सके। इसके अलावा प्रदेश में लोगों को उत्तम स्वास्थ्य प्रदान करवाने के लिए 400 वैलनैस सैंटर बनाए जाएगें जिनमें से पहले चरण में 200 सैंटर को पूरा किया जाएगा। इसके अलावा प्रदेश के चार जिलों में कैथलेब की सुविधा दी जा रही है तथा करीब एक दर्जन अस्पतालों में डायलिसिस और एमआरआई, सिटीस्कैन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जा रही है जो देश में अपनी तरह की सुविधांए सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध करवाई जा रही है।
विज ने कहा कि हरियाणा के तीन जिलों पंचकूला, पानीपत और हिसार में पहली बार 100-100 बिस्तरों के मातृ एवं बाल स्वास्थ्य केयर सेंटर बनाए जाएगें ताकि नवजात बच्चों एवं प्रसूता माता की उचित देखभाल की जा सके। इन प्रत्येक पर करीब 20 करोड़ रुपया खर्च आएगा। इसके अलावा प्रदेश में डाक्टर की कमी पूरा करने के लिए डीएनबी कोर्स शुरू किया गया है। इसके साथ ही हरियाणा राज्य के सरकारी मैडिकल कॉलेजों से एमबीबीएस करने वाले डाक्टर्स को न्यूनतम एक वर्ष तक हरियाणा के अस्पतालों में नौकरी करने के प्रस्ताव पर भी विचार किया जा रहा है। प्रदेश में पहली बार आयुष्मान भारत योजना को हरियाणा की धरती पर लांच किया गया है।
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आर.आर. जोवल ने स्वास्थ्य मंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उनके मार्गदर्शन में प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है और यह आज एक नया कार्यक्रम शुरू किया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-This vaccine will be extremely beneficial
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: health minister anil vij, haryana hindi news, haryana news, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, panchkula news, panchkula news in hindi, real time panchkula city news, real time news, panchkula news khas khabar, panchkula news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved