• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

इस बार पंचकूला स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल होगा-कटारिया

This time Panchkula will be on the list of Smart City - Kataria - Panchkula News in Hindi

पंचकूला। अंबाला लोकसभा क्षेत्र के सांसद रतन लाल कटारिया व पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने सेक्टर 15 से नगर निगम द्वारा चार अंडरग्रांड डस्टबिन का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर अंबाला के सांसद रतन लाल कटारिया ने नगर निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों को विशेष तौर पर बधाई देते हुए कहा कि नगर निगम आयुक्त राजेश जोगपाल के प्रयासों से शहरवासियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने की दिशा में विशेष कदम उठाए जा रहे हैं और निगम द्वारा यह सूखा कचरा-गीला कचरा का मशीन की शुरूआत की एक और नई पहल की है।
उन्होंने कहा कि वे स्वयं अंबाला के अंतर्गत पडऩे वाले गांव उगाला में आयोजित एक कार्यक्रम में थे। इस गांव के सरपंच ने ग्राम सचिवालय में सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था करवाई है। इसके साथ-साथ समस्त गांव में 100 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। गांव के सरंपच ने गांव में 22 लाउडस्पीकर भी लगाए गए हैं और ग्राम सचिवालय से ही जहां गांव वासियों को महत्वपूर्ण सूचनाएं इन्हीं के माध्यम से उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके साथ-साथ गांव में पंचायत की ओर से आरओ प्लांट की व्यवस्था की गई है जो एक घंटे में एक हजार लीटर पानी साफ किया जाता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार में गांव हर क्षेत्र में आगे बढ रहे हैं। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि इस बार पंचकूला स्मार्ट सिटी की सूची में शामिल होगा।

उन्होंने पंचकूला के विधायक ज्ञानचंद गुप्ता की कार्यप्रणाली की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे अपने विधानसभा क्षेत्र में चहुमुखी विकास करवाने में जुटे रहते हैं और उन्होंने साढे 3 साल में अपने क्षेत्र में इतने विकास कार्य करवाए जितने पहले 20 सालों में भी नहीं हुए। वे जनता दरबारों के माध्यम से भी लोगों की समस्याएं सुन रहे हैं।

इस अवसर पर पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि आज पंचकूला के इतिहास में एक और अध्याय जुडऩे जा रहा है। सेक्टर 15 से सूखा व गीला कचरा अलग करने के लिए मशीन लगाई जा रही है और अन्य सेक्टरों में भी कूड़ादान रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि स्वच्छता कोई एक दिन का कार्यक्रम नहीं है बल्कि यह निरंत चलने वाली प्रक्रिया है। यदि हम स्वच्छ हैं तभी हम स्वस्थ रह सकेंगे और यदि हमारा आस-पास साफ है तभी हम स्वयं को स्वच्छ महसूस करेंगे। स्वच्छता अभियान को सफल बनाने के लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे। कचरे के प्रबंधन के लिए सरकार की ओर से निरंतर प्रयास किए जा रहा हैं तथा अच्छे से अच्छे उपकरणों की व्यवस्था की जा रही है। लगभग 68 करोड़ रूपए की लागत से लगने वाले ठोस कचरा प्रबंधन के प्लांट को देखने के लिए कुछ प्रतिनिधि गए थे ताकि हमें इसकी जानकारी मिल सके कि कचरे को किस प्रकार अलग किया जाता है तथा खाद बनाई जाती है। उन्होंने कहा कि हमें प्रयास करना होगा कि हम कम से कम कचरा करें क्योंकि हम कचरा खतम तो नहीं कर सकते पर उसे कम जरूर कर सकते हैं।

कार्यक्रम में अपने स्वागतीय भाषण मे बोलते हुए नगर निगम आयुक्त राजेश जोगपाल ने बताया कि आज पंचकूला में चार स्थानों पर यह मशीनें लगाई गई हैं जो जमीन के 8 फुट नीचे लगाई गई हैं। यह मशीनें सेक्टर 15, सेक्टर 8-9 की डिवाईडिंग, सेक्टर 20 तथा 25 में लगाई गई हैं जो कि 100 प्रतिशत वाटर प्रूफ हैं। उन्होंन बताया कि इन अंडरग्राउंड डस्टबिनों से शहर में कचरे की बदबू भी नहीं होगी तथा न ही आवारा पशु कचरे को फला सकेंगे। उन्होंने शहरवासियों से आग्रह करते हुए कहा कि नगर निगम द्वारा रखे गए डस्टबिनों में ही कचरा डालें।
इस अवसर पर डिप्टी मेयर सुनील तलवार, भाजपा के जिला प्रधान दीपक शर्मा, भाजपा के वरिष्ठ कार्यकर्ता संजय आहूजा, सेक्टर 15 मार्किट के प्रधान विजय शर्मा, मार्किट वैलफेयर ऐसोसिएशन की ओर से अनिल मेहता सहित काफी संख्या में सेक्टरवासी व निगम के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-This time Panchkula will be on the list of Smart City - Kataria
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, panchkula, smart city, mp kataria, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, panchkula news, panchkula news in hindi, real time panchkula city news, real time news, panchkula news khas khabar, panchkula news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved