• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

तंबाकू उत्पाद का विज्ञापन किया तो देना पड़ेगा जुर्माना या जाना होगा जेल

panchkula news : fine to advertise a tobacco product will have to pay or go to jail - Panchkula News in Hindi

पंचकूला। जि़ले में अब अगर किसी दुकानदार ने दुकान पर तंबाकू उत्पादों का विज्ञापन किया गया तो उनकी खैर नहीं। स्वास्थ्य विभाग ने इस पर कार्रवाई करने के लिए कमर कस ली है। विभाग ने मंगलवार को जनरेशन सेवियर एसोसिएशन की टीम के साथ मिलकर शहर की दुकानों पर छापेमारी की। इस छापेमारी में सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद एक्ट, 2003 की धारा 4 का उल्लंघन करने पर दुकानदारों पर मौके पर ही जुर्माना किया गया।

टीम ने बाजार में तंबाकू की दुकानों की जांच की तो पाया कि करीब सभी दुकानदारों ने किसी न किसी तंबाकू उत्पाद का विज्ञापन कर रखा थी। ज्यादातर विज्ञापन सिगरेट उत्पादों के थे। सभी दुकानदारों ने ग्लो साइन बोर्ड, स्टीकर और शो केसों के द्वारा विज्ञापन कर रखा था। इनको मौके पर ही उतरवाया गया और दुकानदारों को तंबाकू कंट्रोल एक्ट के बारे में जागरूक भी किया गया।

सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद एक्ट, 2003 (कोटपा) की धारा 5 के मुताबिक कोई भी व्यक्ति तंबाकू उत्पाद का प्रयत्क्ष या परोक्ष रूप से विज्ञापन नहीं कर सकता। अगर कोई ऐसा करता है तो उसे पांच साल की कैद और 5000 रुपए तक का जुर्माना किया जा सकता है। इसके अलावा पंचकूला में होटलों, रेस्तरां, अहातों इत्यादि की भी जांच की गई और कोटपा की धारा 4 का उल्लंघन करने वाले होटलों, रेस्तरां, अहातों पर मौके पर ही जुर्माना किया गया। लाइटर, माचिस, ऐश-ट्रे इत्यादि धूम्रपान को बढ़ावा देने वाली वस्तुएं मुहैया करवाना, सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान रहित क्षेत्र के चेतावनी बोर्ड न लगे होना कोटपा की धारा 4 का उल्लंघन माना जाता है और इसके लिए उल्लंघनकर्ता पर 200 रुपए तक का प्रति उल्लंघन जुर्माना किया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 31 चालान कर 6150 रुपए का जुर्माना वसूल किया।

जिला नोडल अफसर डॉ. परविंदरजीत सिंह ने बताया कि इस कार्रवाई को आगे भी जारी रखा जाएगा और कोटपा का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा। उनके साथ जनरेशन सेवियर एसोसिएशन के स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजर विनय गांधी, डिवीजनल कोऑर्डिनेटर जीवनदीप सिंह और अन्य लोग मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-panchkula news : fine to advertise a tobacco product will have to pay or go to jail
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: panchkula news, tobacco product advertise fine, health department panchukula, generation sevier association panchkula, fines, tobacco products, advertising board, panchkula hindi news, panchkula latest news, haryana hindi news, haryana government, पंचकूला समाचार, हरियाणा समाचार, हरियाणा सरकार, सेहत विभाग पंचूकूला, जनरेशन सेवियर एसोसिएशन पंचकूला, जुर्माना, तंबाकू उत्पाद, विज्ञापन बोर्ड, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, panchkula news, panchkula news in hindi, real time panchkula city news, real time news, panchkula news khas khabar, panchkula news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved