• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

एमएलए ने अस्पताल में डेंगू, मलेरिया से बचाव कार्यों की जानकारी ली

MLA inquired about the prevention of dengue and malaria in the hospital - Panchkula News in Hindi

कालका/पिंजौर। कालका की विधायक लतिका शर्मा ने कालका पिंजौर में डेंगू के मामलों को गंभीरता से लेते हुए कालका में स्थित सीएससी अस्पताल का दौरा कर वहां पर मरीजों को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया।
शर्मा ने संबंधित अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए निर्देश दिए कि वे डेंगू के मरीजों का उपचार प्राथमिकता के आधार पर करें और घर-घर जाकर फोगिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि कालका व पिंजौर के लिए छह फोगिंग मशीनों की व्यवस्था की गई थी लेकिन डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए 14 फोगिंग मशीनों की व्यवस्था करवाई गई। उन्होंने अस्पताल में डेगू के मरीजों के लिए की गई व्यवस्था के बारे में भी पूछताछ की।
विधायक ने कालका व पिंजौर के निवासियों से विशेष तौर पर आग्रह करते हुए कहा कि वे डेंगू जैसी बीमारी के प्रकोप से बचने के लिए अपने आसपास पानी खड़ा ना होने दें। अपने घर पर पुराना सामान एवं टायरों को साफ करें। गमलों में भी अधिक समय तक पानी ना खड़ा होने दें, क्योंकि जहां पानी खड़ा होता है, वहां डेंगू एवं मलेरिया दावत देते हैं।
उन्होंने कहा कि मच्छरों से बचें। वहां सोएं जहां मच्छर न हों या कपड़ा ओढकऱ सोएं। बच्चों को मच्छरदानी या महीन (पतले) कपड़े के नीचे सुलाये। शरीर पर सरसों का तेल लगाए, इससे मच्छर नहीं काटते। मच्छरों और लार्वा को खत्म करने के लिए खडें पानी में सरसों का तेल डाल दें। मच्छर रुके हुए पानी में पैदा होते हैं। आस-पास के टूटे हुए बरतनों को हटा दें। तालाब या दलदल को साफ करें या उन पर थोड़ा सा तेल डालें। घर के आसपास गड्ढों तथा पानी के इक_ा होनेवाले स्थानों को पाट दें। छत की टंकी, टेंक, कूलर इत्यादि का पानी सप्ताह में एक बार जरूर बदलें। इससे भी मच्छरों के प्रजनन पर रोक लगाई जा सकती है। पानी की निकासी की सही व्यवस्था करें। जहाँ तक संभव हो अंडरग्राउंड निकासी की व्यवस्था करें। साफ-सफाई के लिए फिनाइल इत्यादि का प्रयोग करें। कीटनाशकों का छिडक़ाव मच्छर पैदा होने वाले स्थानों तथा घरों में करवाएं।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे डेंगू जैसी भयंकर बीमारी पर अंकुश लगाने की दिशा में हरसंभव प्रयास करें। यदि इस दिशा में किसी तरह की कोताही की गई तो उनके विरू द्ध कार्रवाही की जाएगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि उनके लिए जनताहित सर्वोंपरि है, इसलिए अस्पताल में आए मरीजों की देखभाल उचित ढंग से करें।
इस मौके पर एसडीएम कालका रिचा राठी, जिला मलेरिया अधिकारी अनिता, एसएमओ डॉ. नरवाल सहित प्रशासनिक व नगर निगम के अधिकारी उपस्थ्ति रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-MLA inquired about the prevention of dengue and malaria in the hospital
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: haryana, kalka, panchkula, mla latika sharma, dengue and malaria in the hospital, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, panchkula news, panchkula news in hindi, real time panchkula city news, real time news, panchkula news khas khabar, panchkula news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved