• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पंचकूला को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए बैठक का आयोजन

meeting Organizing  to make Panchkula smart city - Panchkula News in Hindi

पंचकूला। जिला सचिवालय के सभागार में पंचकूला को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए उपायुक्त मुकुल कुमार की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में नगर निगम के प्रशासक राजेश जोगपाल ने बताया कि लोगों के सहयोग से पंचकूला को स्मार्ट सिटी जैसी सुविधांए मुहैया करवाई जा रही है लेकिन इसे स्मार्ट सिटी का रूप देने के लिए जनसहयोग अत्यंत आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि इसी दिशा में आज पंचकूला मैनेजमेंट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों व जिला के सभी विभागों के अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई ताकि आपसी तालमेल के साथ पंचकूला को स्मार्ट सिटी की तरह अग्रणीय बनाने पर कार्य किया जा सके। उन्होंने कहा कि पंचकूला में सोलर एनर्जी सिस्टम एवं हरा भरा बनाने के लिए निगम का भरपूर प्रयास है। इसलिए प्रत्येक 500 मीटर के दायरे में सुन्दर एवं भव्य पार्को का निर्माण किया गया है। इन पार्को में ओपन जिम के अलावा बेहतर फुटपाथ बनाए गए हैं तथा बरसात के पानी का सरंक्षण करने के लिए रेैन हार्वेसिंग सिस्टम भी लगाए गए है। इसके अलावा शानदार पार्किंग की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि पंचकूला के नागरिकों को चंडीगढ व मोहाली की तर्ज पर ट्राई सिटी के समान सभी नागरिक सुविधाएं डिजिटल की गई हैं तथा सोलिड वेस्ट मैनेजंमेट प्रबंधन के लिए घर घर कूड़ा उठाने का कार्य किया जा रहा है। इसके लिए सैक्टर तीन में प्लांट लगाने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने बताया कि नासिक के बाद पंचकूला में कूड़े के निपटान के लिए बनने वाला यह दूसरा सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट होगा। निगम में पोलिथीन का प्रतिंबध लगाया है तथा प्रत्येक बस स्टॉप पर महिला एवं पुरूष शौचालय का निर्माण करवाया गया है। इसके अलावा शहर में कई स्थानों सार्वजनिक शौचालयों की भी व्यवस्था की गई है। शहर के लोगों को मच्छरों से निजात दिलाने के लिए 10 मोस्क्वीटो मशीनें लगाई गई हैं तथा 8 अण्डर ग्राउंड डस्टबिन स्थापित किए गए हैं।
बैठक में उन्होंने बताया कि पंचकूला को खुले में शौच मुक्त बनाया गया है। इसके लिए स्वच्छता एप, स्वच्छता मैप एवं सर्विस के माध्यम से लोगों से 30 तरह फीड बैक ली जा रही है। सोलर एनर्जी सिस्टम बडे भवनों एवं ग्रुप हाउसिंग सोसायटी में अनिवार्य किया गया है। लगभग हर सैक्टर में सामुदायिक भवनों का निर्माण किया गया है। पंचकूला के 15 गांवों में सिवरेज एवं 12 गांवों में स्वच्छ पेयजल की योजनांए क्रियान्वित की गई हैं तथा शहर में नियमित बिजली एवं पानी सुविधांए दी जा रही है। अपराध पर अकुंश लगाने केे लिए 17 स्थानों पर 379 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं तथा ई-चालान सिस्टम क्रियान्वित किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि शहर को स्ट्रे कैटल मुक्त बनाने के लिए सुदर्शनपुर में एक हजार गायों की क्षमता वाली गौशाला का निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा कालका में भी शैड बनाकर गायों का रखा जा रहा है। पंचकूला मैनेजमेंट एसोसिएशन के पदाधिकारी डा. विजय उप्पल ने चलचित्र के माध्यम से देश- विदेश के उदाहरण स्मार्ट सिटी के समंबध में प्रदर्शित किए।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जगदीप ढांडा, एसडीएम पंकज सेतिया, नगराधीश ममता शर्मा सहित सभी विभागों के अधिकारी, निगम के अधिकारी एवं एसोसिएशन के पदाधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-meeting Organizing to make Panchkula smart city
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: district secretariat auditorium, panchkula to smart city, deputy commissioner mukul kumar, municipal administrator, rajesh jogpal, panchkula, smart city, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, panchkula news, panchkula news in hindi, real time panchkula city news, real time news, panchkula news khas khabar, panchkula news in hindi
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
स्थानीय ख़बरें

हरियाणा से

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved